मुंबई। Inda vs Aus ODI series: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में भारत को 10 विकेट की करारी हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया इस मैच में पूरी तरह हावी रही। इस मैच में भारत ने कई गलतियां की और उसी का खामियाजा इतनी बड़ी हार के रुप में मिला। खासतौर से बल्लेबाजी क्रम में परिवर्तन करना भारतीय टीम की सबसे बड़ी भूल रहा। पूर्व दिग्गज खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण ने Virat Kohli की इस गलती को हार की सबसे बड़ी वजह बताया।

लक्ष्मण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में विराट कोहली के नंबर 4 पर खेलने से खुश नहीं है। लक्ष्मण ने कहा- विराट कोहली का नंबर 4 पर बल्लेबाजी को उतरना टीम के लिए फायदेमंद नहीं है। मेरे ख्याल से टीम के सबसे अच्छे बल्लेबाज को ज्यादा गेंदों का सामना करना चाहिए और टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाना चाहिए। अब जब सीरीज केवल 3 मैचों की है, तो ऐसे में प्रयोग का समय नहीं होता। मजबूत टीम के खिलाफ ऐसी छोटी सीरीज में आपको सर्वश्रेष्ठ रणनीति के साथ उतरना चाहिए। सचिन तेंडुलकर सबसे बेहतरीन बल्लेबाज रहे और उन्होंने कभी भी नंबर 4 पर बल्लेबाजी नहीं की। उनके ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करने से ही टीम को फायदा मिलता रहा। गौरतलब है कि कोहली ने वनडे में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 9000 से ज्यादा रन बनाए हैं जबकि नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए उन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिली है। नंबर 4 पर अपनी अंतिम 7 पारियों में विराट ने सिर्फ 62 रन बनाए हैं।

विराट कोहली ने मुंबई वनडे में नंबर 3 की बजाए नंबर 4 पर बल्लेबाजी की। नंबर तीन पर केएल राहुल उतरे। हालांकि इस मैच में राहुल ने 61 गेंदों में 47 रनों की उपयोगी पारी जरुर खेली, लेकिन खुद कोहली 14 गेंदों में केवल 16 रन बना सके। मुंबई वनडे में भारतीय टीम 255 रन बनाकर आउट हो गई। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने बिना कोई विकेट खोए 38वें ओवर में ही जीत हासिल कर ली। डेविड वॉर्नर ने 128 और कप्तान एरोन फिंच ने 110 रनों की नाबाद शतकीय पारियां खेलीं और ऑस्ट्रेलिया ने 10 विकेट से मैच जीता।

राहुल को नंबर 4 पर उतारे

लक्ष्मण ने राहुल को नंबर 4 पर खिलाने की सलाह दी। उन्होंने कहा- यदि राहुल को फॉर्म के आधार पर टीम में शामिल ही करना है तो उन्हें नंबर 4 पर उतारना चाहिए। विराट को नंबर 3 पर ही बल्लेबाजी करनी चाहिए। वे गेम को दिशा दे सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में विराट 28वें ओवर में बल्लेबाजी के लिए आए यानि उस समय तक भारत की आधे से ज्यादा पारी हो चुकी थी। ऐसे में टीम को विराट का पूरा फायदा नहीं मिल सकता।

Posted By: Rahul Vavikar

fantasy cricket
fantasy cricket