India vs Australia: भारत के लिए इस बार का ऑस्ट्रेलिया दौरा ऐतिहासिक साबित होने वाला है। भारत पहली बार ऑस्ट्रेलिया में कोई डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज एडिलेड में 17 दिसंबर से होने वाले डे-नाइट टेस्ट के जरिए होगा। भारत के प्रमुख टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिंक कुकाबुरा बॉल (Pink Kookaburra Ball) से होने वाले टेस्ट मैच को लेकर चिंता जताई।

टीम इंडिया ने अभी तक मात्र 1 टेस्ट मैच खेला है, यह मैच उसने पिछले साल कोलकाता में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। पिंक एसजी (Pink SG) बॉल से हुए उस मैच को भारत ने आसानी से पार के अंतर से जीता था। चेतेश्वर पुजारा ने कहा, पिंक कुकाबुरा गेंद से खेलना चुनौतीपूर्ण होने वाला है। ऐसा इसलिए रहेगा, क्योंकि इसकी वजह से गति और उछाल में बदलाव होगा। हमें जल्दी से जल्दी खुद को इसके हिसाब से ढ़ालना होगा। वैसे भी शाम के समय तो इस गेंद का चरित्र काफी बदल जाएगा। कृत्रिम रोशनी में यह पिंक गेंद बहुत ज्यादा चुनौती पेश करेगी। इसके लिए हम जितनी ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे, उतना अच्छा रहेगा।

भारत के टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज पुजारा अन्य बल्लेबाजों के साथ जमकर प्रैक्टिस कर रहे हैं। भारतीय टीम को दो अभ्यास मैच भी खेलना है। भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत 27 नवंबर को सिडनी में पहले वनडे के साथ होगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज 4 दिसंबर से कैनबरा में शुरू होगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज 17 दिसंबर से शुरू होगी। यह टेस्ट मैच दिन-रात का होगा। इसके बाद मेलबर्न में 26 दिसंबर से दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा। सिडनी में 7 जनवरी से तीसरा टेस्ट मैच होगा। चौथा और अंतिम टेस्ट मैच ब्रिस्बेन में 15 जनवरी से होगा।

32 साल के पुजारा ने अक्टूबर 2010 में बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। वे अभी तक 77 टेस्ट मैचों में हिस्सा ले चुके हैं। उन्होंने इस दौरान 48.66 की औसत से 5840 रन बनाए हैं। वे इस दौरान 18 शतक और 25 अर्द्धशतक जड़ चुके हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 206 रहा है।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस