IND vs BAN 1st Test: भारत और बांग्‍लादेश के बीच बुधवार से दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। अपने आख़िरी टेस्ट मैच के पांच महीने बाद भारतीय टीम बांग्लादेश से मुक़ाबला करने के लिए चटगांव के मैदान पर उतरेगी। यह पिछले सात सालों में भारत का बांग्लादेश में पहला टेस्ट मैच होगा। यह मुकाबला चट्टोग्राम के जहूद अहमद चौधरी स्‍टेडियम में खेला जाएगा, जो भारतीय समयानुसार सुबह 9 बजे शुरू होगा। भारत और बांग्‍लादेश के बीच इससे पहले तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली गई थी, जिसे मेजबान टीम ने 2-1 से जीती थी। बहरहाल, टेस्‍ट में भारत के सामने बांग्‍लादेश के हाल बहुत बुरे हैं। भारत और बांग्‍लादेश के बीच अब तक कुल 11 टेस्‍ट खेले गए हैं, जिसमें से 9 टेस्‍ट भारतीय टीम ने जीते जबकि दो मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। बांग्‍लादेश की टीम अब तक भारत के खिलाफ एक टेस्‍ट नहीं जीत सकी है। भारत के लिए इस टेस्ट सीरीज में जीत हासिल करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे टीम को विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने में मदद मिलेगी।

कैसी होगी प्लेइंग इलेवन?

भारतीय टीम की ओर से केएल राहुल को पहले टेस्ट मैच में कप्तानी की जिम्मेदारी मिली है। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की गैर-मौजूदगी में शुभमन गिल या अभिमन्‍यु ईश्वरन को मौका मिल सकता है। शुभमन का 11 टेस्ट मैचों की 14 पारियों में 30.47 का औसत है। टेस्ट खेलने के अनुभव के कारण उन्हें ईश्वरन की जगह प्राथमिकता दी जा सकती है। हालांकि बांग्लादेश के ख़िलाफ़ सीरीज़ में इंडिया ए के लिए दो शतक लगाकर ईश्वरन ने सबको प्रभावित किया है। अभिमन्यु ने बांग्‍लादेश ए के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था। भारत का मध्य क्रम सेट है। चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत नंबर तीन से नंबर छह पर बल्लेबाज़ी के लिए आएंगे। इसमें कुछ अधिक फेरबदल की संभावना नहीं है।

गेंदबाजी में कई विकल्प

समस्या है कि प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की अनुपस्थिति में बॉलिंग में वो धार नहीं दिखेगी। भारत के पास यहां उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी और जयदेव उनादकट का विकल्प है। अनुभव और फ़ॉर्म के आधार पर उमेश और सिराज भारत के पहले दो विकल्प होंगे, वहीं शार्दुल को बल्लेबाज़ी क्षमता के कारण तीसरा विकल्प बनाया जा सकता है। वहीं पहले टेस्ट मैच में जयदेव उनादकट उपलब्‍ध नहीं होंगे, क्योंकि वीजा के कारण वो समय पर चट्टोग्राम नहीं पहुंच सके हैं। स्पिन गेंदबाजी में आर अश्विन के अलावा अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और सौरभ कुमार के रूप में भारत के पास स्पिन गेंदबाज़ी के तीन विकल्प हैं। जहां अश्विन की जगह निश्चित है, वहीं अक्षर दूसरे स्पिनर के रूप में प्रबल दावेदार हैं।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close