IND vs ENG 5th Test: एलेक्स लीस के बाद जो रूट और जानी बेयरस्टो के अर्धशतकों की मदद से इंग्लैंड ने बर्मिंघम में खेले जा रहे पिछले साल की अधूरी सीरीज के पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट के चौथे दिन दूसरी पारी में तीन विकेट पर 260 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। उस समय रूट 76 रन पर और बेयरस्टो 73 रन बनाकर क्रीज पर डटे थे, जबकि लीस 56 रन बनाकर आउट हुए। इंग्लैंड को 378 रन का लक्ष्य मिला था और अब उसे मैच जीतने और सीरीज ड्रा कराने के लिए अंतिम दिन सिर्फ 118 रन बनाने की जरूरत है, जबकि उसके सात विकेट बाकी हैं। इससे पहले चेतेश्वर पुजारा (66) और रिषभ पंत (57) के अर्धशतकों के बावजूद भारत की दूसरी पारी सिर्फ 245 रन पर सिमट गई। इंग्लैंड की ओर से कप्तान बेन स्टोक्स (4/33) सबसे सफल गेंदबाज रहे।

लक्ष्य का पीछा करते हुए लीस और जैक क्राउले (46) ने 107 रन जोड़कर इंग्लैंड को जोरदार शुरुआत दिलाई। इस दौरान लीच ने 44 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। चायकाल से कुछ मिनट पहले कप्तान जसप्रीत बुमराह ने क्राउले को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा। चायकाल के बाद की पहली ही गेंद पर बुमराह ने ओली पोप (0) को चलता किया। जल्द ही लीस भी रन आउट हो गए, जिससे भारत की कुछ आस बंधी, लेकिन रूट और बेयरस्टो ने चौथे विकेट की अटूट साझेदारी में 150 रन जोड़कर अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

इससे पहले भारत ने सुबह अपनी दूसरी पारी तीन विकेट पर 125 रन से आगे बढ़ाई, लेकिन उसने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए। पुजारा व पंत को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज नहीं चल सका। चौथे दिन भारत के जो पांच विकेट गिरे उनमें से अंतिम तीन विकेट स्टोक्स ने लेकर भारत की पारी का अंत किया।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close