वेलिंगटन। Live Ind vs NZ 1st Test Day 3: न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली हैं। पहली पारी में 183 रनों से पिछड़ने के बाद न्यूजीलैंड ने रविवार को तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दूसरी पारी में 65 ओवरों में 4 विकेट पर 144 रन बना लिए हैं। अजिंक्य रहाणे 25 और हनुमा विहारी 15 रन बनाकर क्रीज पर हैं। इस तरह भारत अभी भी न्यूजीलैंड की बढ़त से 39 रन पीछे है जबकि उसके 6 विकेट शेष हैं। इससे पहले भारत के पहली पारी के 165 रनों के जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी 348 रनों पर समाप्त हुई। ईशांत शर्मा ने 5 विकेट लिए।

ट्रेंट बोल्ट ने भारत को दूसरी पारी में पहला झटका दिया जब उन्होंने पृथ्वी शॉ को शॉर्ट बैकवर्ड स्क्वेयर लेग पर टॉम लाथम के हाथों झिलवाया। लाथम ने डाइव लगाकर उनका कैच लपका। पृथ्वी ने 14 रन बनाए और भारत को पहला झटका 27 के स्कोर पर लगा। भारत को दूसरा झटका भी ट्रेंट बोल्ट ने दिया जब उन्होंने पुजारा को बोल्ड किया। पुजारा खुलकर नहीं खेल पा रहे थे और वे 81 गेंदों में 11 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए मयंक के साथ 51 रन जोड़े। मयंक अग्रवाल की अर्द्धशतकीय पारी का अंत टिम साउदी ने उन्हें विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के हाथों झिलवाकर किया। उन्होंने 99 गेंदों में 7 चौकों और 1 छक्के की मदद से 58 रन बनाए। इस विषम स्थिति में भारत की उम्मीदें कप्तान विराट कोहली पर टिक गई थी लेकिन वे 19 रन बनाकर बोल्ट की गेंद पर वाटलिंग को कैच देकर पैवेलियन लौटे। भारत 113 रनों पर 4 विकेट खोकर संकट में आ गया।

इसके बाद अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी ने मेजबान गेंदबाजों को कोई और सफलता हासिल नहीं करने दी।

न्यूजीलैंड ने तीसरे दिन सुबह 216/5 से आगे खेलना शुरू किया। जसप्रीत बुमराह ने दिन के खेल की पहली ही गेंद पर बीजे वाटलिंग (14) को विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों झिलवा दिया। टिम साउदी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक पाए और 6 रन बनाकर ईशांत शर्मा की गेंद पर मोहम्मद शमी को कैच थमा बैठे।

डेब्यू मैच खेल रहे काइल जैमीसन ने इसके बाद आक्रामक बल्लेबाजी कर अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण रन जुटाए। उन्होंने 44 गेंदों पर 1 चौके और 4 छक्कों की मदद से 44 रन बनाए। उन्होंने कोलिन डी ग्रैंडहोम के साथ आठवें विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी की। रविचंद्रन अश्विन ने जैमीसन को विहारी के हाथों झिलवाकर इस साझेदारी को तोड़ा।

कोलिन डी ग्रैंडहोम अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन वे अर्द्धशतक से चूक गए जब उन्होंने रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर विकेटकीपर रिषभ पंत को कैच थमा दिया। उन्होंने 74 गेंदों का सामना कर 5 चौकों की मदद से 43 रन बनाए। उनके आउट होने के बाद ट्रेंट बोल्ट ने छोटी किंतु तूफानी पारी खेली। ईशांत ने बोल्ट को विकेटकीपर पंत के हाथों झिलवाकर कीवी पारी का अंत किया। बोल्ट ने 24 गेंदों पर 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 38 रन बनाए। एजाज पटेल 4 रनों पर नाबाद रहे। मेजबान टीम ने अंतिम 3 विकेटों के लिए 123 रन जोड़े। ईशांत ने 68 रनों पर 5 विकेट लिए जबकि अश्विन ने 99 रनों पर 3 विकेट हासिल किए।

Posted By: Kiran Waikar