वेलिंगटन। Ind vs NZ 1st Test Day 4: भारत को सोमवार को न्यूजीलैंड के हाथों पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा। टिम साउदी (5 विकेट) और ट्रेंट बोल्ट (4 विकेट) की घातक गेंदबाजी के सामने भारत की दूसरी पारी चौथे दिन 191 रनों पर सिमट गई। इसके बाद न्यूजीलैंड ने 9 रनों के टारगेट को बिना कोई विकेट खोए हासिल कर लिया। यह न्यूजीलैंड की 100वीं टेस्ट जीत है और उसने इसी के साथ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। मैच में 9 विकेट लेने वाले टिम साउदी को मैन ऑफ द मैच चुना गया। दूसरा टेस्ट मैच क्राइस्टचर्च में 29 फरवरी से खेला जाएगा।

यह भारत की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहली हार है, उसने इससे पहले सभी सातों टेस्ट मैच जीते थे। न्यूजीलैंड ने तीसरी बार भारत को टेस्ट मैच में 10 विकेट से हराया है। यह न्यूजीलैंड की 100वीं टेस्ट जीत है जो उसने 441 मैचों में हासिल की। विराट कोहली के नेतृत्व में पहले बल्लेबाजी करते हुए यह भारत की मात्र दूसरी टेस्ट हार है। पहली बार उसके साथ ऐसा लॉर्ड्स में 2018 में हुआ था।

मेजबान टीम ने पहली पारी में 183 रनों की बढ़त बनाई थी, इसके चलते उसे जीत के लिए मात्र 9 रनों का टारगेट मिला जिसे उसने 1.4 ओवरों में बिना कोई विकेट खोए हासिल कर लिया। टॉम लाथम 7 और टॉम ब्लंडेल 2 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले भारत ने चौथे दिन सुबह दूसरी पारी में 144/4 से आगे खेलना शुरू किया। अभी स्कोर 148 तक ही पहुंचा था कि अजिंक्य रहाणे (29) ने ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर बीजे वाटलिंग को कैच थमा दिया। अगले ही ओवर में साउदी ने हनुमा विहारी (15) को बोल्ड कर भारत की अंतिम उम्मीद भी खत्म कर दी। इसके बाद रिषभ पंत ने कुछ संघर्ष कर भारत को पारी की हार से बचा लिया।

टिम साउदी ने रविचंद्रन अश्विन (4) को एलबीडब्ल्यू किया तो कोलिन डी ग्रैंडहोम ने ईशांत शर्मा (12) को एलबीडब्ल्यू कर पैवेलियन लौटाया। रिषभ पंत 4 चौकों की मदद से 25 रन बनाकर साउदी के शिकार बने। साउदी ने इसके बाद जसप्रीत बुमराह को दूसरी स्लिप में स्थानापन्न खिलाड़ी डैरिल मिचेल के हाथों झिलवाकर भारतीय पारी का अंत किया। यह उनका इस पारी में पांचवां विकेट था। साउदी ने 61 रनों पर 5 और बोल्ट ने 39 रनों पर 4 विकेट लिए।

Posted By: Kiran Waikar