India vs New Zealand 3rd ODI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में एक बार फिर टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज की। इसके साथ ही टीम इंडिया ने 3-0 से सीरीज पर कब्जा जमा लिया है। साथ ही ICC की वनडे रैंकिंग में अब टीम इंडिया नंबर वन पर पहुंच गई है। इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 385 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 41.2 ओवरों में 295 रनों पर ही सिमट गई। इस तरह भारत ने तीसरे वनडे में 90 रनों से शानदार जीत दर्ज की। न्यूजीलैंड की ओर से केवल डेविड कॉन्वे टिककर बल्लेबाजी कर सके। उन्होंने 100 गेंदों में 138 रन बनाये। उनके अलावा हेनरी निकल्स ने 42 और मिचेल सैंटनर ने 34 रनों की योगदान दिया। भारत की ओर से शार्दूल ठाकुर और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट लिए।

भारतीय पारी

न्यूजीलैंड की टीम के कप्तान टॉम लैथम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। लेकिन ये फैसला उनके लिए सही साबित नहीं हुआ। भारतीय बल्लेबाजों ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की जमकर धुलाई की और उनके सामने जीत के लिए 50 ओवरों में 396 रनों का लक्ष्य रखा। भारत के सलामी बल्लेबाजों ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पहले विकेट की साझेदारी में 212 रन बनाये। इन्होंने 25वें ओवर में ही टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचा दिया था। रोहित ने 85 गेंदों में 101 रन बनाये, जिसमें 9 चौके और 6 छक्के शामिल थे। शुभमन गिल ने भी अपना शतक पूरा किया। गिल ने 78 गेंदों में 113 रन बनाये। इनमें 13 चौके और 5 छक्के शामिल हैं।

हार्दिक की तूफानी बल्लेबाजी

विराट कोहली भी पूरे फॉर्म में दिखे, लेकिन 27 गेंदों में 36 रन बनाकर आउट हो गये। ईशान और सूर्यकुमार यादव भी ज्यादा देर नहीं टिक सके, लेकिन हार्दिक पांडया ने शानदार बल्लेबाजी की और 38 गेंदों में 54 रन बनाकर टीम की स्कोर 400 के करीब पहुंचा दिया।

प्लेइंग XI

भारत

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, और उमरान मलिक।

न्यूजीलैंड

फिन एलेन, डेवोन कॉनवे, हेनरी निकोल्स, डेरिल मिशेल, टॉम लैथम (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, मिशेल सेंटनर, जैकब डफी, लॉकी फर्ग्यूसन, ब्लेयर टिकनर।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close