IND vs SA 3rd ODI: केपटाउन में चल रहे तीसरे वन डे में दक्षिण अफ्रीका ने टीम इंडिया को 4 रनों से हराकर सीरीज पर 3-0 से जीत हासिल की । भारत की ओर से शिखर धवन, विराट कोहली और दीपक चाहर ने अर्धशतकीय पारी खेली और टीम को जीत के करीब पहुंचाया। इनमें भी दीपक चाहर की पारी सबसे अहम रही क्योंकि उन्होंने मुश्किल स्थिति से भारत को उबारा और लगभग जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया।

दक्षिण अफ्रीका ने 49.5 ओवरों में सभी विकेट खोकर 287 रन बनाये। साउथ अफ्रीका की ओर से क्विंटन डीकॉक ने शानदार बल्लेबाजी की और शतक जमाया। डीकॉक ने 130 गेंदों में 124 रन बनाये। आखिरकार 35वें ओवर में बुमराह को ये विकेट लेने में कामयाबी मिली। इसके अलावा वान दर डुसें ने 52 रन बनाया और मिलर ने 39 रनों का योगदान दिया। भारतीय गेंदबाज इस सीरीज में पहली बार दक्षिण अफ्रीका के सभी 10 विकेट लेने में कामयाब रहे। प्रसिद्ध कृष्णा ने 3 विकेट चटकाये, जबकि बुमराह और दीपक चाहर को 2-2 विकेट मिले। युजवेन्द्र चहल को भी एक सफलता मिली।

भारत ने रविवार को केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. भारत ने मैच में शुरुआती पकड़ बनाने के लिए दो बल्लेबाजों को जल्दी आउट किया। भुवनेश्वर कुमार की जगह गेंदबाज के रूप में दीपक चाहर ने दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका दिया और सलामी बल्लेबाज जेनमैन मलान को एक रन के निजी स्कोर पर आउट कर दिया। दीपक चाहर की ही गेंद पर कप्तान टेम्बा बावुमा भी रन आउट हो गये। इनके बाद टीम इंडिया नियमिित अंतराल पर विकेट लेती रही और अंतिम ओवर में आखिरी विकेट भी गिरा दिया।

तीसरे वनडे में टीम इंडिया चार बदलाव के साथ मैदान पर उतरी। भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, वेंकटेश अय्यर और रविचंद्रन अश्विन को अंतिम ग्यारह में शामिल नहीं किया गया। उनकी जगह सूर्यकुमार यादव, जयंत यादव, प्रसिद्ध कृष्णा और दीपक चाहर को मौका दिया गया। स्पिन ऑलराउंडर जयंत यादव की लगभग छह साल बाद टीम इंडिया में वापसी हुई। जयंत यादव ने अपना पहला और आखिरी वनडे 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था।

भारत : प्लेइंग XI

केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, जयंत यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल

Posted By: Shailendra Kumar