IND vs SL LIVE 3rd ODI: भारतीय क्रिकेट टीम ने तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ शानदार जीत हासिल की है। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली के बेहतरीन शतक के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट खोकर 390 रन बनाए। जवाब में श्रीलंकाई टीम 50 ओवर भी नहीं खेल पाई और 22ओवरों में सिर्फ 73 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। श्रीलंकाई बल्लेबाजी बड़े स्कोर के दबाव में पूरी तरह बिखर गई और कोई भी बल्लेबाज 20 रनों का आंकड़ा भी नहीं छू सका। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने घातक गेंदबाजी का प्रदर्शन किया और 10 ओवरों में सिर्फ 32 रन देकर 4 विकेट लिए।

भारतीय पारी की बढ़िया शुरुआत

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में टॉस जीत बल्लेबाजी चुनी। रोहित और गिल ने टीम इंडिया को तेज शुरुआत दी। दोनों ने 95 रनों की साझेदारी निभाई। चामिका करुणारत्ने ने रोहित को आउट कर भारत को पहला झटका दिया। रोहित ने 49 गेंदों पर 42 रन बनाए। इसके बाद गिल और कोहली ने विकेट पर पैर जमाए और दूसरे विकेट के लिए 131 रनों की साझेदारी की। गिल ने अपना शतक पूरा कर लिया लेकिन 226 रनों के कुल स्कोर पर कासुन रचिता की गेंद पर बोल्ड हो गए। गिल ने 97 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौके और दो छक्के मारे। गिल का ये वनडे करियर का दूसरा शतक था। इससे पहले उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ शतक जमाया था।

कोहली की आक्रामक बल्लेबाजी

दूसरी छोर पर विराट कोहली जमे रहे और शतक पूरा करने के बाद और भी आक्रामक रुख अख्तियार किया। इस बीच केएल राहुल सात रन आउट गये। सूर्यकुमार यादव भी सिर्फ चार रन बनाकर आउट हुए। लेकिन कोहली ने लगातार रन बनाना जारी रखा और 166 रनों पर नाबाद पैविलियन लौटे। उनके साथ अक्षर पटेल दो रन बनाकर नाबाद रहे। श्रीलंका के लिए रचिता ने 10 ओवरों में 81 रन देकर दो विकेट लिए। लाहिरू कुमारा ने 10 ओवरों में 87 रन देकर दो विकेट चटकाए, वहीं करुणारत्ने ने आठ ओवरों में 58 रन देकर एक विकेट लिया।

विराट कोहली का 46वां वनडे शतक

विराट कोहली ने अपनी पारी में 110 गेंदों का सामना किया और 13 चौकों के अलावा आठ छक्के ठोके। ये कोहली का वनडे में दूसरा सर्वोच्च स्कोर है। इस शतक के साथ ही विराट कोहली वनडे इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। विराट कोहली से आगे बस पूर्व महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं। सचिन तेंदुलकर ने वनडे फॉर्मेट में 49 शतक जड़े हैं, और विराट ने 46वां शतक जड़ दिया है। इस तरह विराट कोहली क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के वनडे क्रिकेट में महज 3 शतक पीछे हैं।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close