पोर्ट ऑफ स्पेन (एजेंसियां)। भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच यहां के क्वीन्स पार्क ओवल में बुधवार को खेला जाएगा। ये मैच दोनों टीमों के लिए अहम रहेगा क्योंकि इसमें जहां विराट कोहली के सामने गोल्डन डबल करने का मौका है, वहीं वेस्टइंडीज अपना सम्मान बचाने के लिए मैदान में उतरेगा। भारत ने टी-20 सीरीज में मेजबान वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप किया, अब वनडे सीरीज में भी उसके सामने क्लीन स्वीप का मौका है। वहीं वेस्टइंडीज को इस दौरे में पहली जीत का इंतजार है।

गौरतलब है कि वनडे सीरीज का पहला वनडे बारिश के कारण रद्द हो गया था, जबकि दूसरा वनडे भारत ने डकवर्थ लुईस पद्धति से 59 रनों से जीता और सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। इस जीत के साथ ये तय हो गया कि भारत कम से कम ये सीरीज हारेगा नहीं। पिछले 10 मैचों के आंकड़े पर गौर करें तो भारत ने 7 मैच जीते हैं जबकि वेस्टइंडीज को 2 में जीत मिली है। 2018 में विशाखापट्टनम में हुआ एक मैच टाई रहा था।

टीम इंडिया के बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों ही जबर्दस्त प्रदर्शन कर रहे हैं। जिस खिलाड़ी को मौका मिला है उसने प्रदर्शन किया। टीम के लिए ये अच्छी बात है कि बेंच स्ट्रेंथ भी सीनियर खिलाड़ियोंं के साथ मिलकर अच्छा खेल रही है। भारत के लिए रोहित और शिखर जहां रन नहीं बना पा रहे हैं वहीं कप्तान विराट का बल्ला जमकर चल रहा है। वे वनडे क्रिकेट में रिकॉर्ड 42वां शतक जमाकर सौरव गांगुली को पीछे छोड़ चुके हैं और सचिन के रिकॉर्ड के और नजदीक पहुंच गए हैं। ऐसे में तीसरे मैच में शिखर धवन की जगह केएल राहुल को उतारा जा सकता है। उधर रिषभ पंत लगातार फ्लॉप हो रहे हैं, लेकिन श्रेयस अय्यर शानदार लय में नजर आए। पिछले मैच में उन्होंने विराट का अच्छा साथ दिया और ये भागीदारी निर्णायक साबित हुई। वहीं भुवनेश्वर कुमार, मो. शमी और खलील की पेस तिकड़ी और जडेजा का प्रदर्शन अच्छा रहा है, ऐसे में गेंदबाजों में किसी बदलाव की संभावना कम है। हालांकि एक संभावना है कि शमी को आराम देकर नवदीप सैनी को मौका दिया जाए।

उधर वनडे सीरीज में अभी तक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल का बल्ला खामोश ही रहा है। ये उनकी अंतिम सीरीज है। वे बुधवार को अपना अंतिम वनडे खेलेंगे। वेस्टइंडीज के लिए गेल अपना 301वां मैच खेलेंगे, साथ ही वे इंडीज की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हो गए हैं। जाहिर है वे बड़ी पारी के साथ अपनी विदाई चाहेंगे।टीम को इविन लुईस, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन से उम्मीदें हैं।

संभावित टींमें : भारत - रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), रिषभ पंत, श्रेयस अय्यर, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी/नवदीप सैनी, खलील अहमद।

वेस्टइंडीज - क्रिस गेल, इविन लुइस, शाई होप, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन, जेसन होल्डर (कप्तान), रॉस्टन चेस, फेबियन एलन, कार्लोस ब्रैथवेट, केमार रोच, शेल्डन कॉटरेल।