मल्टीमीडिया डेस्क। भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीसरा और अंतिम एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच आज पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा। भारत इस मैच को जीतकर 2-0 से सीरीज पर कब्जा जमाने के इरादे से मैदान मे उतरेगा। भारतीय चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की निगाहें इस मैच के दौरान एक खास कीर्तिमान अपने नाम करने पर टिकी रहेगी।

कानपुर के 24 वर्षीय गेंदबाज अंतरराष्ट्रीय वनडे करियर में 53 मैचों में 23.86 की औसत से 96 विकेट ले चुके हैं। उन्हें वनडे में 100 विकेट पूरे करने के लिए 4 विकेट और चाहिए। कुलदीप के पास भारत की तरफ से सबसे तेजी से 100 वनडे विकेट पूरे करने का मौका है। अभी यह रिकॉर्ड मोहम्मद शमी के नाम पर है, जिन्होंने 56 मैचों में 100 विकेट लिए थे। उन्होंने इस साल जनवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ यह करिश्मा किया था। कुलदीप के पास यह रिकॉर्ड तोड़ने के लिए अभी 2 मैच है और यदि उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में बुधवार को 4 विकेट ले लिए तो वे शमी को पीछे छोड़ टॉप पर पहुंच जाएंगे।

भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह इस मामले में दूसरे क्रम पर है। उन्होंने 57 मैचों में 100 विकेट लिए थे, उन्होंने 6 जुलाई 2019 को लीड्स में इस उपलब्धि हासिल की थी। इरफान पठान 59, जहीर खान 65, अजीत आगरकर 67 और जवागल श्रीनाथ 68 मैचों में इस मुकाम तक पहुंचे थे।

राशिद खान के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड :

यदि इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 100 विकेट लेने की बात की जाए तो यह रिकॉर्ड अफगानिस्तान के राशिद खान के नाम पर है जिन्होंने 44 मैचों में यह मुकाम हासिल किया था। राशिद ने 25 मार्च 2018 को हरारे में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने 52 मैचों में और पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक ने 53 मैचों में इस मंजिल को हासिल किया। न्यूजीलैंड के शेन बांड और बांग्लादेश के मुस्ताफिजुर रहमान 54-54 मैचों में इस मुकाम तक पहुंचे। ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली 55 मैचों में और न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट तथा भारत के मोहम्मद शमी 56-56 मैचों में इस मुकाम तक पहुंचे।