गुयाना (एजेंसियां)। भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज में पहले मैच में उतरने के साथ ही क्रिस गेल ने विशिष्ट उपलब्धि हासिल कर ली। ये विस्फोटक बल्लेबाज अब वेस्टइंडीज की ओर से सबसे ज्यादा वनडे खेलने के मामले में महान ब्रायन लारा के बराबर आ गया है। गेल ने लारा के बराबर 299 वनडे इंटरनेशनल खेले हैं। हालांकि गेल सीरीज के इस पहले मैच में बड़ी पारी नहीं खेल पाए और केवल 4 रन बनाकर आउट हो गए। इसके साथ वे एक अनोखा रिकॉर्ड बनाने से चूक गए।

बता दें सलामी बल्लेबाज गेल टी-20 सीरीज में नहीं खेले थे और वनडे सीरीज के लिए ही वे टीम से जुड़े। ये गेल की अंतिम वनडे सीरीज है। उन्होंने वर्ल्ड कप के दौरान घोषणा की थी कि वे भारत के खिलाफ इस सीरीज के बाद वनडे क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। कई रिकॉर्ड ध्वस्त कर चुके गेल ने पहले मैच में उतरने के साथ ही एक और रिकॉर्ड बनाया। 299 वनडे खेलने के साथ ही वे वेस्टइंडीज की ओर से सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाले ब्रायन लारा के रिकॉर्ड भी बराबरी की। इस खास पूल में शिवनारायण चंद्रपॉल, डेसमंड हेंस, कार्ल हूपर और रिची रिचर्ड्सन जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी शामिल हैं।

वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा वनडे खेलने वाले खिलाड़ी

299 क्रिस गेल/ब्रायन लारा

268 एस. चंद्रपॉल

238 डेसमंड हेंस

227 कार्ल हूपर

224 रिची रिचर्ड्सन

ये रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं गेल

- गेल की ये अंतिम वनडे सीरीज हैं और अब भी उनके पास लारा का सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है। वे लारा के वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 10405 रनों के रिकॉर्ड की बराबरी से केवल 4 और उसे तोड़ने से केवल 5 रन पीछे थे। भारत के खिलाफ चल रही सीरीज के पहले मैच में गेल केवल 4 रन बनाकर आउट हुए। लारा ने 229 मैचों में 10405 रन बनाए हैं जिनमें 19 शतक और 63 अर्द्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 169 रन है। जबकि गेल के 299 मैचों में 10401 रन हैं, जिनमें 25 शतक और 53 अर्द्धशतक शामिल हैं। गेल का उच्चतम स्कोर 215 रन है।

सबसे ज्यादा उम्र में शतक का रिकॉर्ड

गेल की उम्र 39 साल से ज्यादा हैं और सीरीज में अभी 2 मैच और खेले जाने हैं। ऐसे में उनके पास सबसे ज्यादा उम्र में शतक जमाने का रिकॉर्ड बनाने का भी मौका है। गेल इस साल 2 शतक लगा चुके हैं, यदि वे भारत के खिलाफ शतक लगाते हैं तो ये भी एक कीर्तिमान होगा। वर्तमान में टेस्ट खेलने वाले देशों की बात करें तो वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक उम्र में वनडे शतक लगाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के जयसूर्या के नाम है जिन्होंने 39 साल 212 दिन की उम्र में भारत के खिलाफ शतक लगाया था। गेल की मौजूदा उम्र 39 साल 300 दिन से अधिक है, ऐसे में यदि वे भारत के खिलाफ शतक लगाते हैं तो जयसूर्या से आगे निकल जाएंगे। वैसे बता दें कि वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा उम्र में शतक लगाने का रिकॉर्ड यूएई के खुर्रम खान के नाम है जिन्होंने 43 साल 162 दिन की उम्र में अफगानिस्तान के खिलाफ शतक जमाया था, लेकिन यूएई टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलता है। ऐसे में ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो सबसे अधिक उम्र में शतक लगाने वाले क्रिकेटरों में खुर्रम खान पहले, जयसूर्या दूसरे और गेल तीसरे नंबर पर हैं।

एबी और संगकारा के रिकॉर्ड भी निशाने पर

गेल वनडे क्रिकेट में अभी तक 25 शतक लगा चुके हैं। दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स और श्रीलंका के कुमार संगकारा भी इतने ही शतक लगा चुके हैं। गेल के पास एक और शतक लगाकर एबी और संगकारा से आगे निकलने का मौका है। यदि अगले दोनों वनडे मैचों में वे शतकीय पारियां खेलते हैं तो वे रोहित शर्मा और हाशिम आमला के बराबर आ जाएंगे।