नई दिल्ली. अभिषेक त्रिपाठी। भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनातनी को देखते हुए विश्व क्रिकेट में हलचल मची हुई है। हालांकि एक तरफ इंग्लैंड के मैनचेस्टर में होने वाले 16 जून को भारत और पाकिस्तान के विश्व कप मैच पर संकट गहराता जा रहा है तो दूसरी ओर भारत में सीमित प्रारूपों के मैच में खेल रही ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम भी चिंता में लग रही है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो मैचों की टी-20 सीरीज बुधवार को खत्म हो गई। लेकिन, दोनों देशों के बीच दो मार्च से हैदराबाद में शुरू होने वाली पांच मैचों की वन-डे सीरीज का आगाज होगा। इस सीरीज के दो मैचों पर संकट के बादल छाए हुए हैं जिसमें चंडीगढ़ और दिल्ली के मैच शामिल हैं।

ये दोनों शहर पाकिस्तान से ज्यादा दूर नहीं है। दोनों टीमों के बीच चंडीगढ़ में चौथा वन-डे 10 मार्च को होगा, जबकि दिल्ली में सीरीज का अंतिम मैच 13 मार्च को खेला जाएगा। लेकिन पाकिस्तान के साथ तनातनी के चलते भारत सरकार ने चंडीगढ़ और दिल्ली को हाई अलर्ट पर घोषित किया है।

बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया कि भारत-पाकिस्तान के बीच तनातनी जरूर चल रही है, लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक हमसे इस बारे में कुछ नहीं कहा और ऐसे में मैच निर्धारित कार्यक्रम से चलेंगे। अगर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इन मैचों को लेकर हमसे कोई निवेदन करता है तब हम इस पर चर्चा करेंगे। अभी सीरीज पर कोई खतरा नहीं है।

इस सीरीज के अलावा भारत और पाकिस्तान के विश्व कप मैच को लेकर संकट गहराया हुआ है और इसी को देखते हुए प्रसारणकर्ता स्टार स्पोट्‌र्स नेटवर्क ने भी एक बीमा कराया है। स्टार स्पोट्‌र्स को डर है कि अगर यह मैच नहीं होता तो उसे भारी भरकम नुकसान उठाना पड़ सकता है इसलिए उसने बीमा कराया।

इस प्रसारणकर्ता ने दोनों देशों के बीच होने वाले मैच को लगभग 1450 करोड़ रुपए बीमा कराया है। प्रसारणकर्ता को सबसे ज्यादा कमाई भारत और पाकिस्तान के मैच से ही होनी है जिसकी उम्मीद 100 से 150 करोड़ रुपए की लगाई जा रही है।

प्रसारणकर्ता को लगता है कि यह मैच विश्व कप का सबसे मुख्य मैच है औरबीमा कराके वह अपनी संभावित राशि अर्जित कर ली है। सूत्रों के अनुसार, पहले जो बीमा होता था उसमें आतंकी हमलें और राजनीतिक निर्णयों के कारण बीमा राशि नहीं मिलती थी, लेकिन स्टार स्पोट्‌र्स ने इन सभी चीजों को बीमा में शामिल कराया है। स्टार स्पोट्‌र्स ने इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

आईसीसी ने दिया आश्वासन

आईसीसी ने बीसीसीआई को आश्वासन दिया कि वह पुलवामा आतंकी हमले को देखते हुए आगामी विश्व कप के दौरान भारत की सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए 'सब कुछ' करेगा। आईसीसी के मुख्य कार्यकारियों की समिति (सीईसी) की बैठक के शुरू में जब बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी ने 30 मई से शुरू हो रही प्रतिष्ठित स्पर्धा के दौरान अपने खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई। पता चला है कि राहुल ने सीईसी से कहा कि बीसीसीआई को आईसीसी और ईसीबी ने सुरक्षा की जो योजना बनाई है उस पर भरोसा है।

भारतीय प्रशंसकों को दुबई स्टेडियम में प्रवेश से रोक

भारत के दो क्रिकेट प्रशंसकों को यहां शुरूमें दुबई क्रिकेट स्टेडियम मेंप्रवेश से रोक दिया गया, लेकिन बाद में उन्हें पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) मैच देखने की अनुमति दे दी गई। यह घटना ऐसे समय में घटी जब भारत व पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर है। पीसीबी के अधिकारी ने स्पष्ट किया कि उसका इससे कोई लेना देना नहीं है क्योंकि स्टेडियम की सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी स्थानीय पुलिस की है। अधिकारी ने कहा, हमें घटना के बारे में पता चला व चर्चा के बाद उन्हें प्रवेश की अनुमति दी गई क्योंकि उनके पास वैध टिकट थे।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020