राजकोट। India vs Australia 2nd ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यहां खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में स्पिनर Kuldeep Yadav ने खास मुकाम हासिल किया। चाइनामैन गेंदबाज Kuldeep Yadav इस मैच में 'खास' शतक पूरा खिया। वे भारत की तरफ से वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने। साथ ही स्पिनरों की ओवरऑल सूची में वे संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर पहुंच गए।

राजकोट में मचाई धूम

25 वर्षीय Kuldeep Yadav ने राजकोट वनडे में 10 ओवरों में 65 रन देकर 2 विकेट लिए। कुलदीप ने पारी के 38वें ओवर में 2 विकेट झटककर मैच का रूख ही बदल दिया। उन्होंने दूसरी गेंद पर एलेक्स कैरी और 5वीं गेंद पर स्टीव स्मिथ को आउट किया। कैरी (18 रन) को कप्तान विराट के हाथों कैच कराया। इसके बाद स्मिथ को बोल्ड किया। स्मिथ 98 रन (102 गेंद, 9 चौके, 1 छक्का) बनाकर आउट हुए। इसी के साथ कुलदीप यादव ने वनडे क्रिकेट में अपने 100 विकेट भी पूरे किए।

भारत के पहले स्पिनर

कुलदीप अभी तक 58 वनडे मैचों में कुल 101 विकेट ले चुके हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ विशाखापट्टनम वनडे में हैट्रिक लेते हुए अपने विकेटों की संख्या को 99 की थी। Kuldeep Yadav को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई वनडे में मौका था लेकिन वे कोई विकेट नहीं ले पाए। हालांकि इस वनडे में उन्होंने ये मुकाम हासिल कर लिया।

भारत की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड हालांकि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के नाम है, जिन्होंने 56 वनडे मैचों में 100 विकेट लिए थे। दूसरे स्थान पर जसप्रीत बुमराह हैं जिन्होंने 57 मैचों में ये उपलब्धि हासिल की। लेकिन सबसे तेज 100 विकेट पूरे करने वाले वे भारत के पहले स्पिनर और 100 विकेट लेने वाले भारत के 22वें गेंदबाज बने। उनके अलावा 100 विकेट लेने की उपलब्धि भारत के 8 अन्य स्पिनर भी कर चुके हैं।

इमरान ताहिर की बराबरी की

इस उपलब्धि के साथ कुलदीप यादव वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले दुनियाभर के गेंदबाजों की सूची में संयुक्त रुप से तीसरे स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने अपने 58वें मैच में ये उपलब्धि हासिल कर दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर की बराबरी की।

सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने वाले स्पिनर

44 राशिद खान (अफगानिस्तान)

53 सकलैन मुश्ताक (पाकिस्तान)

58 इमरान ताहिर/कुलदीप यादव

60 शेन वॉर्न

63 अजंता मेंडिस

कुलदीप का प्रदर्शन

वनडे क्रिकेट में कुलदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 25 रनों पर 6 विकेट है जो उन्होंने 12 जुलाई 2018 को नॉटिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ किया था। 2017 में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले कुलदीप यादव वनडे इंटरनेशनल में 2 हैट्रिक लेने वाले भारत के एकमात्र गेंदबाज हैं। इसके अलावा 6 टेस्ट मैचों में 24 और 21 टी20 मैचों में 39 विकेट ले चुके हैं।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan