राजकोट। India vs Australia 2nd ODI: भारत ने मुंबई वनडे में मिली करारी हार का बदला ले लिया। राजकोट में खेले गए दूसरे वनडे में उसने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराया। जो गेंदबाज मुंबई के वानखेड़े में विकेट के लिए तरस गए थे, उन्होंने ही टीम को जीत दिलाई।

341 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 49.1 ओवरों में 304 रन ही बना पाई। एक समय अच्छी स्थिति दिख रहे ऑस्ट्रेलियाई पारी को पहले कुलदीप यादव और फिर मोहम्मद शमी के शानदार ओवरों ने बदल दिया। इन दोनों गेंदबाजों ने अपने एक-एक ओवरों में 2-2 विकेट लिए, जिससे मैच पर भारत ने पूरी तरह पकड़ बना ली। केएल राहुल (80 रन, 2 कैच, एक स्टम्प) को उनकी विस्फोटक पारी और शानदार कीपिंग के लिए प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया। सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला 19 जनवरी रविवार को बेंगलुरु में खेला जाएगा।

इससे पहले शिखर धवन (96), विराट कोहली (78) और केएल राहुल (80) के अर्द्धशतकों से भारत ने 6 विकेट पर 340 रन बनाए।

मुंबई में हुए पहले वनडे में शानदार शतक जमाने वाली वॉर्नर और फिंच की सलामी जोड़ी दूसरे मैच में कमाल नहीं दिखा सकी। सधी हुई शुरुआत के बाद भी ऑस्ट्रेलिया ने वॉर्नर का विकेट पारी के चौथे ओवर में खो दिया। वॉर्नर केवल 15 रन (12 गेंद, 2 चौके) बना सके। शमी की गेंद पर मनीष पांडे ने उनका एक हाथ से बेहतरीन कैच लिया।

इसके बाद फिंच और स्टीव स्मिथ ने पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 62 रन जोड़े। ये जोड़ी फिंच के आउट होने के साथ टूटी। फिंच को जडेजा की गेंद पर राहुल ने स्टम्प्स आउट किया। फिंच ने 33 रन (48 गेंद, 6 चौके) बनाए।

यहां ऑस्ट्रेलिया अच्छी स्थिति दिख रही थी क्योंकि स्मिथ और लाबुशाने काफी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे। जडेजा ने शानदार फॉर्म में चल रहे लाबुशाने को शमी के हाथों कैच कराया और टीम के महत्वपूर्ण सफलता दिलाई। लाबुशाने ने 47 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 46 रन बनाए। उधर स्मिथ अपने शतक की ओर बढ़ रहे थे और उनके साथ विकेटकीपर एलेक्स कैरी मौजूद थे। इसी दौरान कुलदीप यादव पारी का 38वां ओवर लेकर आए। इस ओवर ने मैच का रूख ही बदल दिया। कुलदीप ने ओवर की दूसरी गेंद पर कैरी और 5वीं गेंद पर स्मिथ के विकेट झटके। कैरी ने 18 रन बनाए। लेकिन स्मिथ अपने शतक से केवल 2 रनों से चूक गए। उन्हें कुलदीप ने बोल्ड किया। स्मिथ 98 रन (102 गेंद, 9 चौके, 1 छक्का) बनाकर आउट हुए। इसी के साथ कुलदीप यादव ने वनडे क्रिकेट में अपने 100 विकेट भी पूरे किए।

कुलदीप यादव के बाद बारी थी मोहम्मद शमी की। शमी ने भी अपने एक ही ओवर में 2 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को हार की कगार पर पहुंचा दिया। शमी ने 44वें ओवर की पहली गेंद पर एश्टोन टर्नर (13) और दूसरी गेंद पर पैट कमिंस (0) को बोल्ड किया। इसके बाद एश्टोन एगर (25), मिचेल स्टार्क (6) और एडम जाम्पा (6) के आउट होते ही भारत ने जीत दर्ज कर ली। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने 3 और नवदीप सैनी, रवींद्र जडेजा और कुलपीद यादव ने 2-2 विकेट लिए।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। शिखर धवन और रोहित शर्मा ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 81 रन जोड़े। मेजबान टीम को पहला झटका स्पिनर एडम जाम्पा ने दिया जब उन्होंने रोहित शर्मा को एलबीडब्ल्यू किया। रोहित ने रिव्यू लिया लेकिन फैसला उनके खिलाफ रहा। उन्होंने 44 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 42 रन बनाए। धवन ने मिचेल स्टार्क की गेंद पर 1 रन लेकर अर्द्धशतक पूरा किया। यह उनकी इंटरनेशनल वनडे में 29वीं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छठी फिफ्टी है।

धवन दुर्भाग्यशाली रहे और मात्र 4 रनों से शतक चूके। वे 96 रन बनाकर केन रिचर्डसन की बाउंसर को पुल करने के प्रयास में फाइन लेग पर मिचेल स्टार्क को कैच थमा बैठे। उन्होंने 90 गेंदों में 13 चौके और 1 छक्का लगाया। श्रेयस अय्यर एक बार फिर असफल रहे और 7 रन बनाकर जाम्पा की गेंद पर बोल्ड हुए। विराट कोहली ने जाम्पा की गेंद पर 1 रन लेकर फिफ्टी पूरी की। यह उनकी वनडे में 56वीं फिफ्टी हैं।

विराट कोहली उम्दा बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन वे एक बार फिर एडम जाम्पा के शिकार बने। विराट ने जाम्पा की गेंद पर लंबा शॉट लगाया, लांग ऑफ पर एश्टोन एगर ने कैच लपका लेकिन उन्हें लगा कि वे संतुलन खोकर गेंद लेते हुए बाउंड्री के बाहर निकल जाएंगे तो उन्होंने गेंद को बाउंड्री के अंदर की तरफ उछाला जिसे मिचेल स्टार्क ने लपका। विराट 76 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 78 रन बनाकर आउट हुए। जाम्पा ने पांचवीं बार इंटरनेशनल वनडे में विराट को आउट किया। मनीष पांडे मात्र 2 रन बनाकर केन रिचर्डसन के शिकार बने।

केएल राहुल ने स्टार्क की गेंद पर छक्का लगाकर अर्द्धशतक पूरा किया। उन्होंने 38 गेंदों में चार चौकों और 1 छक्के की मदद से अर्द्धशतक पूरा किया। राहुल 52 गेंदों में 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 80 रन बनाकर रन आउट हुए।

ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच के लिए टीम में कोई परिवर्तन नहीं किया है। भारत ने प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए। चोटिल रिषभ पंत की जगह मनीष पांडे को टीम में लिया गया जबकि शार्दुल ठाकुर की जगह नवदीप सैनी को मौका दिया गया।

भारत को मुंबई में पहले वनडे में करारी हार का सामना करना पड़ा था। टीम इंडिया उस हार से उबरकर इस मैच में जबर्दस्त वापसी करने के इरादे से मैदान में उतरेगी। ओपनर रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली पहले मैच में प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाए थे और टीम प्रबंधन को इन दोनों से इस मैच में बड़ी पारियों की उम्मीद होगी। शिखर धवन और केएल राहुल ने पहले मैच में अच्छी पारियां खेली थी और वे उस प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे।

ऑस्ट्रेलिया ने पहले मैच में धमाकेदार प्रदर्शन किया था। कप्तान एरोन फिंच और डेविड वॉर्नर ने धमाकेदार बल्लेबाजी कर नाबाद शतकीय पारियां खेलते हुए टीम को यादगार जीत दिलाई थी। इससे पहले मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस की अगुवाई में गेंदबाजों ने भी दमदार प्रदर्शन कर भारत को 255 रनों पर समेटा था। इसके चलते मेहमान टीम में किसी बदलाव की उम्मीद नहीं है।

टीमें - भारत : शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया : एरोन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मार्नस लाबुशाने, स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, एश्टोन टर्नर, एश्टोन एगर, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, केन रिचर्डसन, एडम जाम्पा।

Posted By: Kiran Waikar

fantasy cricket
fantasy cricket