बेंगलुरु। India vs Australia 3rd ODI : Rohit sharma (119) के शानदार शतक और कप्तान Virat Kohli (89) की जबर्दस्त पारी की मदद से भारत ने यहां खेले गए सीरीज के तीसरे और निर्णायक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हरा दिया। इस शानदार जीत के साथ भारत ने 3 मैचों की ये सीरीज 2-1 से जीत ली। इसी के साथ भारत ने पिछले दौरे में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली 3-2 की हार का बदला भी ले लिया।

ऑस्ट्रेलिया द्वारा निर्धारित 287 रनों का लक्ष्य टीम इंडिया ने 47.3 ओवरों में हासिल कर लिया। रोहित शर्मा को प्लेयर ऑफ द मैच और कप्तान विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द सीरीज घोषित किया गया।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ के शानदार शतक (131) की मदद से 50 ओवरों में 9 विकेट पर 286 रन बनाए। मोहम्मद शमी सबसे सफल गेंदबाज रहे, उन्होंने 4 विकेट लिए।

287 के लक्ष्य का पीछा करते हुए Rohit Sharma और KL Rahul ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए 69 रनों की साझेदारी की। दोनों ने बिना जोखिम लिए तेजी से बल्लेबाजी की। ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता 13वें ओवर में मिली। एश्टोन एगर ने राहुल को पगबाधा आउट किया। राहुल ने 19 रन (27 गेंद, 2 चौके) बनाए।

रोहित ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने वनडे करियर का 29वां शतक जमाया। रोहित ने 110 गेंदों में 8 चौकों और 5 छक्कों की मदद से पूरा किया। ये ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका 8वां शतक है।

रोहित शतक जमाने के बाद स्कोर को तेज गति देने की कोशिश में आउट हुए। जाम्पा की गेंद को बाउंड्री लाइन के बाहर भेजने की कोशिश में रोहित को स्टार्क ने कैच किया। रोहित ने 128 गेंदों में 119 रन बनाए। इसमें 8 चौके और 6 छक्के शामिल थे। रोहित के आउट होने के बाद उनके और विराट के बीच दूसरे विकेट के लिए 137 रनों की साझेदारी भी टूट गई।

रोहित के आउट होने के बाद कप्तान विराट ने मोर्चा संभाला और तेजी से रन बनाए। विराट अपने रंग में दिखे और उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। विराट ने इस सीरीज का अपना लगातार दूसरा और करियर का 57वां अर्द्धशतक पूरा किया। हालांकि विराट अपना शतक पूरा नहीं कर पाए। विराट हेजलवुड की गेंद पर बोल्ड हुए। उन्होंने 91 गेंदों में 89 रनों की अपनी पारी में 8 चौके लगाए। अंत में श्रेयस अय्यर ने 35 गेंदों पर 41 रनों (6 चौके, 1 छक्का) की नाबाद पारी खेलकर टीम को शानदार जीत दिलाई।

इसी के साथ भारत ने 3 मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया। मुंबई में खेला गया पहला वनडे ऑस्ट्रेलिया ने 10 विकेट से जीता था, तो राजकोट में भारत ने दूसरा वनडे 36 रनों से जीता था।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही जब मोहम्मद शमी ने डेविड वॉर्नर को विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों झिलवाया। वे मात्र 3 रन बना पाए। स्टीव स्मिथ ने मोहम्मद शमी की गेंद को बैकवर्ड पाइंट की तरफ खेला, इसके बाद रन को लेकर उनके और एरोन फिंच के बीच गड़बड़ी हुई और दोनों बल्लेबाज स्ट्राइकर छोर पर पहुंच गए। रवींद्र जडेजा ने इस बीच डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट करने का प्रयास किया लेकिन वे चूके और श्रेयस अय्यर ने शॉर्ट मिडविकेट पर गेंद को पकड़ा और गेंदबाज शमी को थ्रो दिया जिन्होंने फिंच को रन आउट कर दिया।

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरा विकेट 46 के स्कोर पर गंवा दिया था। इसके बाद स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशाने ने तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया की पारी को संभाला। स्मिथ ने 63 गेंदों में 8 चौकों की मदद से अर्द्धशतक पूरा किया। स्मिथ और लाबुशाने ने तीसरे विकेट के लिए 127 रनों की साझेदारी की। इस खतरनाक होती साझेदारी को रवींद्र जडेजा ने तोड़ा जब उनकी गेंद पर विराट कोहली ने कवर्स पर डाइव लगाकर लाबुशाने का कैच लपका। लाबुशाने ने 64 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 54 रन बनाए। जडेजा ने इसी ओवर में कंगारू टीम को एक और झटका दिया जब बल्लेबाजी क्रम में प्रमोट किए गए मिचेल स्टार्क डीप मिडविकेट पर स्थानापन्न खिलाड़ी युजवेंद्र चहल द्वारा लपके गए। वे खाता भी नहीं खोल पाए।

ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका लगा जब एलेक्स कैरी ने कुलदीप यादव की गेंद पर डीप कवर्स पर श्रेयस अय्यर को कैच थमाया। उन्होंने 35 रन बनाए और स्मिथ के साथ पांचवें विकेट के लिए 58 रन जोड़े।

स्मिथ ने सीरीज में शानदार फॉर्म को इस मैच में भी बरकरार रखा। उन्होंने पिछले मैच में 98 रन बनाए थे। स्मिथ ने नवदीप सैनी की गेंद पर 1 रन लेकर शतक पूरा किया। वे 117 गेंदों में 11 चौकों की मदद से शतक तक पहुंचे। उनका यह इंटरनेशनल वनडे में भारत के खिलाफ तीसरा और कुल नौवां शतक है। स्मिथ ने तीन साल बाद शतक लगाया। उन्होंने पिछला शतक 19 जनवरी 2017 को पर्थ में पाकिस्तान के खिलाफ लगाया था जब उन्होंने 108 रनों की नाबाद पारी खेली थी।एश्टोन टर्नर 4 रन बनाकर नवदीप सैनी की गेंद पर विकेटकीपर राहुल द्वारा लपके गए। अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया था लेकिन भारत ने रिव्यू लिया और फैसला उसके पक्ष में रहा। एश्टोन एगर 11 और जोस हेजलवुड 1 रन बनाकर नाबाद रहे।

स्मिथ की शानदार शतकीय पारी का अंत मोहम्मद शमी ने किया जब वे मिडविकेट पर श्रेयस अय्यर द्वारा लपके गए। वे 132 गेंदों में 14 चौकों और 1 छक्के की मदद से 131 रन बनाकर आउट हुए। यह किसी बल्लेबाज का चिन्नास्वामी स्टेडियम में इंटरनेशनल वनडे में तीसरा बड़ा स्कोर है। शमी ने इसी ओवर में यॉर्कर पर पैट कमिंस (0) को बोल्ड किया। शमी ने एडम जाम्पा को बोल्ड कर पारी में चौथा विकेट लिया। मोहम्मद शमी भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे, उन्होंने 63 रनों पर 4 विकेट लिए। रवींद्र जडेजा ने 44 रनों पर 2 विकेट लिए। कुलदीप यादव और नवदीप सैनी को 1-1 विकेट मिला।

दोनों टीमें सीरीज में इस वक्त 1-1 की बराबरी पर है इसके चलते अंतिम मैच में जोरदार संघर्ष देखने को मिलने की उम्मीद है। Virat Kohli की टीम इंडिया इस मैच को जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाते हुए पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली सीरीज हार का बदला लेना चाहेगी। भारत ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया जबकि ऑस्ट्रेलिया ने एक परिवर्तन करते हुए केन रिचर्डसन की जगह जोस हेजलवुड को मौका दिया।

एक नजर इधर भी...

  • इस मैच में बड़ा स्कोर बनने की उम्मीद है। इन दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर खेले गए पिछले दो मैचों में कुल 709 और 647 रन बने थे।
  • रोहित शर्मा के लिए यह मैदान भाग्यशाली रहा है। उन्होंने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरा शतक (209) लगाया था।
  • ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस 100 इंटरनेशनल वनडे विकेट पूरे करने से दो विकेट दूर है। वे बेंगलुरु में अपने 61वें मैच में इसे हासिल करना चाहेंगे।

टीमें - भारत : रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, मनीष पांडे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया: एरोन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मार्नस लाबुशाने, स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, एश्टोन टर्नर, एश्टोन एगर, पैट कमिंस मिचेल स्टार्क, जोस हेजलवुड, एडम जाम्पा।

Posted By: Kiran Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020