बेंगलुरु। India vs Australia 3rd ODI: भारत ने यहां खेले गए सीरीज के तीसरे और निर्णायक वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराया। इसी के साथ भारत ने 3 मैचों की ये सीरीज 2-1 से जीत ली। इस मैच में सलामी बल्लेबाज Rohit Sharma ने शानदार शतकीय पारी खेली। इसी के साथ Rohit Sharma ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए।

बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में रविवार को खेले गए वनडे मुकाबले में रोहित शर्मा ने यहां अपने करियर का 29वां शतक लगाया। रोहित ने 128 गेंदों में 119 रन (8 चौके, 6 छक्के) बनाए। अपनी इस पारी के दौरान रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में अपने 9 हजार रन पूरे किए। ये उपलब्धि हासिल करने वाले वे भारत के 7वें और दुनिया के 20वें बल्लेबाज हैं। इसी के साथ रोहित ने इस मामले में पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

कई रिकॉर्ड बनाए

119 रनों की अपनी इस पारी के साथ रोहित शर्मा ने कई रिकॉर्ड बनाए। उन्होंने वनडे क्रिकेट में 9000 रन तो पूरे किए ही, लेकिन वे किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज भी बन गए। ये ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित का 8वां शतक रहा। वे इस मामले में अब केवल कप्तान Virat Kohli और Sachin Tendulkar से पीछे हैं। विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ और सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9-9 वनडे शतक लगाए हैं। हालांकि विराट कोहली भी ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ 8-8 शतक लगा चुके हैं। सचिन के नाम श्रीलंका के खिलाफ भी 8 शतक दर्ज हैं।

किसी भी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक

9 सचिन तेंडुलकर वि ऑस्ट्रेलिया

9 विराट कोहली वि वेस्टइंडीज

8 सचिन तेंडुलकर वि श्रीलंका

8 विराट कोहली वि श्रीलंका

8 विराट कोहली वि ऑस्ट्रेलिया

8 रोहित शर्मा वि ऑस्ट्रेलिया

सबसे कम पारियों में 29 शतक

रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में सबसे तेज गति से 29 शतक लगाए हैं। इस मामले में उन्होंने सचिन तेंडुलकर को पीछे छोड़ दिया है। हालांकि रोहित से आगे केवल विराट कोहली हैं। रोहित 217 पारियों में 29 वनडे शतक पूरे किए, जबकि सचिन ने 265वीं पारी में अपना 29वां शतक लगाया था। नंबर एक पर मौजूद विराट ने केवल 185 पारियों में 29 शतक जमाए थे।

वनडे में सबसे ज्यादा शतक

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु वनडे में रोहित शर्मा ने वनडे करियर का 29वां शतक लगाया। ऐसे में अब उन्होंने सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में श्रीलंका के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज सनथ जयासूर्या को पीछे छोड़ दिया है। जयसूर्या के वनडे क्रिकेट में 28 शतक हैं। इस सूची में 49 शतकों के साथ सचिन तेंडुलकर पहले नंबर पर हैं, जबकि विराट कोहली 43 शतकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। हालांकि अब रोहित के निशाने पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग हैं, जिन्होंने कुल 30 शतक लगाए थे। रोहित उनसे केवल एक शतक पीछे हैं।

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

49 सचिन तेंडुलकर

43 विराट कोहली

30 रिकी पोंटिंग

29 रोहित शर्मा

28 सनथ जयसूर्या

27 हाशिम आमला

Posted By: Rahul Vavikar

fantasy cricket
fantasy cricket