इंदौर। India vs Bangladesh 1st Test Day 1: भारत गुरुवार को बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले ही दिन मजबूत स्थिति में पहुंच गया। भारत ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक पहली पारी में 26 ओवरों में 1 विकेट पर 86 रन बना लिए हैं। मयंक अग्रवाल 37 और चेतेश्वर पुजारा 43 रन बनाकर खेल रहे हैं। इससे पहले बांग्लादेश की पहली पारी 58.3 ओवरों में 150 रनों पर सिमटी। इस तरह भारत अभी भी बांग्लादेश से 64 रन पीछे है, जबकि उसके 9 विकेट शेष है।

भारत की पहली पारी में शुरुआत अच्छी नहीं रही और रोहित शर्मा सस्ते में आउट हो गए। रोहित 6 रन बनाकर जायेद की गेंद पर विकेटकीपर लिटन दास को कैच थमा बैठे। इसके बाद मयंंक और पुजारा ने बांग्लादेश को कोई और सफलता हासिल नहीं करने दी। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए अभी तक 72 रनों की साझेदारी कर चुके हैं। मयंक 37 (81 गेंद, 6 चौके) और पुजारा 43 (61 गेंद, 7 चौके) रन बनाकर खेल रहे हैं।

इससे पहले बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उनके फैसले को गलत साबित किया। इमरुल कायस 6 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर गली में अजिंक्य रहाणे को कैच थमा बैठे। अभी बांग्लादेश इस सदमे से उबरा भी नहीं था कि ईशांत ने शादमान इस्लाम (6) को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों झिलवाया। मेहमान टीम 12 रनों पर दूसरा विकेट गंवाकर संकट में आ गई। बांग्लादेश की मुश्किलें बढ़ गई जब मोहम्मद मिथुन 13 रन बनाकर शमी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए।

अश्विन ने की मुरलीधरन के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी :

तीन विकेट जल्दी गिरने के बाद कप्तान मोमिनुल हक को मुश्फिकुर रहीम का साथ मिला और इन्होंने चौथे विकेट के लिए 68 रन जोड़े। अश्विन ने मोमिनुल को बोल्ड कर बांग्लादेश को चौथा झटका दिया। उन्होंने 6 चौकों की मदद से 37 रन बनाए। अश्विन का यह घरेलू धरती पर 250वां टेस्ट विकेट है और उन्होंने इसी के साथ मुथैया मुरलीधरन के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। अश्विन ने इसके बाद महमदुल्लाह (10) को बोल्ड किया।

उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए रहीम :

बांग्लादेश की उम्मीदें अब मुश्फिकुर रहीम पर टिक गई थी लेकिन मोहम्मद शमी ने एक ओवर में रहीम समेत दो विकेट लेते हुए मेहमान टीम को संकट में डाल दिया। शमी ने रहीम (43) को बोल्ड किया। उन्होंने 4 चौके और 1 छक्का लगाया। शमी ने इसी ओवर में मेहदी हसन को खाता भी नहीं खोलने दिया। लिटन दास अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन वे 21 रन बनाकर ईशांत की गेंद पर कप्तान विराट कोहली को कैच थमा बैठे। बांग्लादेश की मुश्किलें तब और बढ़ गई जब ताइजुल इस्लाम 1 रन बनाकर रन आउट हुए। उमेश यादव ने एबादात हुसैन को बोल्ड किया और बांग्लादेश की पहली पारी 150 रनों पर सिमट गई। मो. शमी ने 27 रनों पर 3 विकेट लिए। ईशांत शर्मा ने 20 रनों पर 2, रविचंद्रन अश्विन ने 43 रनों पर 2 और उमेश यादव ने 47 रनों पर 2 विकेट लिए।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली तीसरे टेस्ट की टीम में एक बदलाव कर शाहबाज नदीम की जगह ईशांत शर्मा को शामिल किया। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होने की वजह से इस सीरीज का महत्व बढ़ गया है। आईसीसी रैंकिंग की नंबर वन टीम भारत के सामने नौवें क्रम की बांग्लादेश चुनौती पेश करने की कोशिश करेगी।

टीम इंडिया इस समय वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 240 अंकों के साथ शीर्ष पर चल रही है। उसने अभी तक खेली दोनों सीरीज में विपक्षी टीमों वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका का सफाया किया है। भारत ने वेस्टइंडीज को 2-0 से और दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया था। दूसरी तरफ बांग्लादेश इस सीरीज के जरिए चैंपियनशिप में अपने अभियान का आगाज करेगी।

होलकर स्टेडियम में कोई मैच नहीं हारा भारत :

टीम इंडिया को इस मैच में अतिरिक्त मनोवैज्ञानिक लाभ मिलेगा क्योंकि इंदौर के होलकर स्टेडियम में वह कभी कोई मैच नहीं हारी है। भारतीय टीम ने इस स्टेडियम में एक टेस्ट समेत कुल सात मैच खेले और उसे सातों मैचों में जीत मिली है। उसने इससे पहले इस मैदान पर हुए एकमात्र टेस्ट मैच में अक्टूबर 2016 में न्यूजीलैंड को 321 रनों से हराया था। भारत ने इसके अलावा इस मैदान पर 5 इंटरनेशनल वनडे और 1 टी20 मैच जीता है।

बांग्लादेश को खलेगी प्रमुख खिलाड़ियों की कमी :

बांग्लादेश को मजबूत भारत के खिलाफ अपने दो प्रमुख खिलाड़ियों शाकिब अल हसन और तमीम इकबाल की कमी खलेगी। शाकिब निलंबन की वजह से जबकि तमीम निजी कारणों से इस सीरीज में नहीं खेल पा रहे हैं। मेहमान टीम को शीर्षक्रम में अनुभवी इमरुल कायस और सैफ हसन के बीच में से कायस को चुनना होगा। सैफ अभी डेब्यू नहीं कर पाए हैं। इसके अलावा टीम गेंदबाजों अबु जायेद, मुस्ताफिजुर रहमान और एबादत हुसैन में से दो को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया और मुस्ताफिजुर को बाहर बैठना पड़ा।

टीमें - भारत : रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी।

बांग्लादेश : शादमान इस्लाम, इमरुल कायस, मोहम्मद मिथुन, मोमिनुल हक (कप्तान), मुश्फिकुर रहीम, महमदुल्लाह, लिटन दास, मेहदी हसन, ताइजुल इस्लाम, अबु जायद, इबादत हुसैन

यह भी पढ़ें: India vs Bangladesh 1st Test: रविचंद्रन अश्विन ने की मुरलीधरन के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

Posted By: Kiran Waikar