मल्टीमीडिया डेस्क। India vs Bangladesh 1st Test: भारत के रविचंद्रन अश्विन ने गुरुवार को बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर में पहले टेस्ट मैच के दौरान करिश्माई उपलब्धि हासिल की। अश्विन ने श्रीलंकाई कप्तान मोमिनुल हक को आउट कर टेस्ट क्रिकेट में घरेलू मैदानों पर 250वां विकेट लिया। उन्होंने इसी के साथ महान श्रीलंकाई स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की।

होलकर स्टेडियम पर टेस्ट के पहले दिन अश्विन ने मोमिनुल को बोल्ड कर भारत को चौथी सफलता दिलाई। मोमिनुल ने 37 रन बनाए। यह उनका 69वें टेस्ट मैच में 358वां विकेट है। अश्विन का भारत में यह 42वां टेस्ट मैच है और उन्होंने इस दौरान 250 विकेट पूरे किए। उन्होंने इसी के साथ घरेलू मैदानों पर सबसे जल्दी 250 विकेट लेने के मुरलीधरन के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की। मुरली ने इससे पहले 42 टेस्ट मैचों में यह कारनाम किया था।

इंदौर में किया था सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन :

अश्विन ने भारत के बाहर 27 टेस्ट मैचों में 31.39 की औसत से 108 विकेट अपने नाम किए हैं। उन्होंने भारतीय मैदानों पर 22.88 के किफायती औसत से विकेट हासिल किए हैं। उनका टेस्ट मैचों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 140 रनों पर 13 विकेट रहा है जो उन्होंने 2016 में इंदौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था। एक टेस्ट पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 59 रनों पर 7 विकेट है जो उन्होंने इंदौर में 2016 में किया था।

अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान भी मुरलीधरन के सबसे जल्दी 350 टेस्ट विकेट लेने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की। मुरली ने 66 टेस्ट मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी और अश्विन पिछली सीरीज के दौरान उनकी बराबरी पर पहुंचे थे।

घरेलू मैदानों पर सबसे कम टेस्ट मैचों में 250 विकेट

42 टेस्ट मुरलीधरन/अश्विन

43 टेस्ट अनिल कुंबले

44 टेस्ट रंगना हेराथ

49 टेस्ट डेल स्टेन

51 टेस्ट हरभजन सिंह

यह भी पढ़ें: Ind vs Ban 1st Test: पान खाने के बाद इस पूर्व क्रिकेटर के मुंह से निकलने लगा धुंआ, देखें Video

Posted By: Kiran Waikar