नागपुर। India vs Bangladesh 3rd T20 : भारत ने बांग्लादेश को तीसरे और अंतिम टी20 मुकाबले में 30 रनों से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने 3 मैचों की ये सीरीज 2-1 से जीत ली। भारत द्वारा निर्धारित 175 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की पूरी टीम 19.2 ओवरों में 144 रनों पर आउट हो गई। बांग्लादेश के लिए हालांकि मोहम्मद नईम ने 48 गेंदों में 81 रनों की शानदार पारी खेली। लेकिन अन्य बल्लेबाज नहीं चल पाए। तेज गेंदबाज दीपक चाहर भारत की जीत के हीरो रहे। चाहर ने 3.2 ओवरों में 7 रन देकर हैट्रिक सहित 6 विकेट लिए। वे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले वे पहले भारतीय गेंदबाज हैं।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे बांग्लादेश ने लिटन दास के रुप में पहला विकेट खोया। दीपक चाहर ने उन्हें वॉशिंगटन सुंदर के हाथों कैच कराया। लिटन ने 8 गेंदों पर 9 रन बनाए। इसके बाद चाहर ने सौम्य सरकार को चलता किया। उन्हें शिवम दुबे के हाथों कैच कराया।

लेकिन इसके बाद नईम और मिथुन ने जबर्दस्त बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश को संभाला। नईम ने टी20 क्रिकेट का अपना पहला अर्द्धशतक 34 गेंदों में पूरा किया। नईम जब तक क्रीज पर रहे बांग्लादेश की उम्मीदें बनी रही। नईम ने मिथुन को लेकर तीसरे विकेट के लिए 98 रनों की शानदार साझेदारी की।चाहर ने मिथुन को राहुल के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। मिथुन ने 29 गेंदों में 27 रन बनाए।

बस इसके बाद से बांग्लादेश के विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया। पहले मैच के हीरो रहे मुश्फिकुर रहीम को शिवम दुबे ने पहली ही गेंद पर बोल्ड किया। इसके बाद भारत को नईम का बड़ा विकेट मिला। शिवम ने उन्हें भी बोल्ड किया। नईम ने 48 गेंदों में 81 रन (10 चौके, 2 छक्के) लगाए। इसके बाद बांग्लादेश का कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं पाया। आफिफ हुसैन (0), महमुदुल्लाह (8), शफीउल इस्लाम (4), मुस्तफिजुर रहमान (1) और अमीनुल इस्लाम (9) सस्ते में पैवेलियन लौटे। इसी दौरान अंतिम ओवर में दीपक चाहर ने अपनी हैट्रिक भी पूरी की।

इससे पहले भारत की शुरुआत खराब रही लेकिन इससे उबरते हुए वो चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचा। भारत ने खेल के दूसरे ओवर में ही कप्तान रोहित शर्मा का विकेट खो दिया। लेकिन उसके बाद शिखर धवन, केएल राहुल और श्रेयस ने पारी को संभाला।

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन जोड़ी ने पारी की शुरुआत की। लेकिन शफीउल इस्लाम ने दूसरे ही ओवर में रोहित शर्मा को बोल्ड कर भारत को तगड़ा झटका दिया। रोहित केवल 2 रन बना पाए। इसके बाद शिखर और राहुल ने कुछ अच्छे शॉट दिखाए और रन बटोरे। अभी ये जोड़ी अच्छी साझेदारी की ओर बढ़ती दिख रही थी कि शिखर आउट हो गए। शफीउल की गेंद पर उन्हें महमुदुल्लाह ने कैच किया। शिखर ने 16 गेंदों का सामना करते हुए 4 चौकों की मदद से 19 रन बनाए।

इसके बाद राहुल और श्रेयस ने अच्छी बल्लेबाजी की। खासतौर से राहुल ने अपनी पिछली असफलता भुलाते हुए अच्छे शॉट्स खेले। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी की। राहुल को अल अमीन की गेंद पर लिटन दास ने कैच किया। उन्होंने 35 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 52 रन बनाए।

इसके बाद श्रेयस अय्यर ने धमाकेदार बल्लेबाजी की। श्रेयस ने केवल 33 गेंदों में 62 रनों की तूफानी पारी खेली। उन्होंने 3 चौके और 5 छक्के लगाए। श्रेयस की पारी का अंत सौम्य सरकार ने किया। उन्हें लिटन दास ने कैच किया। उधर रिषभ पंत का दुर्भाग्य उनका साथ नहीं छोड़ रहा। वे केवल 6 रन बनाकर सौम्य सरकार की गेंद पर बोल्ड हो गए।

अंत में मनीष पांडे और शिवम दुबे ने तेज बल्लेबाजी करते हुए भारत को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। मनीष पांडे ने 13 गेंदों में 3 चौकोंं की मदद से 22 रन बनाए। वहीं शिवम दुबे भी 9 रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश की ओर से शफीउल हसन और सौम्य सरकार ने 2-2 विकेट लिए।

बता दें कि 3 मैचों की सीरीज में दोनों टीमों ने 1-1 मैच जीता है। टीम इंडिया के सामने एक और सीरीज जीतने का मौका है, वहीं बांग्लादेश के पास ये मैच जीतकर इतिहास रचने का मौका है। रोहित ने पिछले मैच में केवल 43 गेंदों पर 85 रनों की तूफानी पारी खेली थी, लेकिन इस मुकाबले में वे अपनी लय को बरकरार नहीं रख पाए। दोनों ही टीमें एक-एक परिवर्तन के साथ इस मैच में उतरी हैं।

टीमें: भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, मनीष पांडे, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल, खलील अहमद।

बांग्लादेश- लिटन दास, मोहम्मद नईम, सौम्य सरकार, मुश्फिकुर रहीम, महमुदुल्लाह (कप्तान), आफीफ हुसैन, मोहम्मद मिथुन, अमीनुल इस्लाम, शफीउल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान, अल अमीन हुसैन।

Posted By: Rahul Vavikar