मल्टीमीडिया डेस्क। India vs Bangladesh 3rd T20I: भारत और बांग्लादेश के बीच तीन इंटरनेशनल टी20 मैचों की सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला रविवार को नागपुर में खेला जाएगा। दोनों टीमें इस वक्त सीरीज में 1-1 की बराबरी पर है इसके चलते निर्णायक मैच में जोरदार संघर्ष देखने को मिलने की उम्मीद है। इस मैच में टॉस की अहम भूमिका होगी।

बांग्लादेश ने दिल्ली में पहला मैच जीत सीरीज में बढ़त बनाई थी लेकिन भारत ने राजकोट में दूसरे मैच में बांग्लादेश को हराकर सीरीज में बराबरी की थी। ठंड के दिनों में शाम को होने वाले टी20 मैचों में ओस की अहम भूमिका होती है क्योंकि बाद में फील्डिंग करने वाली टीम के गेंदबाजों को गेंद को ग्रिप करने में मुश्किल होती है। इसके चलते निर्णायक मैच में भी टॉस जीतने वाली टीम पहले फील्डिंग करने का फैसला करेगी। इस सीरीज में अभी तक हुए दोनों मैचों में भी बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीमें विजयी हुई हैं। वैसे भी टीम इंडिया का इस फॉर्मेट में टारगेट का पीछा करते हुए मैच जीतने का रिकॉर्ड बेहतर रहा है। इसके चलते रोहित शर्मा हर हाल में टॉस जीतना चाहेंगे। बांग्लादेश के कप्तान महमदुल्लाह की इच्छा भी यह रहेगी कि भाग्य उन पर मेहरबान हो ताकि उनकी टीम को मनोवैज्ञानिक बढ़त मिल सके।

नागपुर में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम लाभ में :

जामथा स्थित विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन के इस खूबसूरत स्टेडियम में अभी तक हुए इंटरनेशनल टी20 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमें लाभ की स्थिति में रही हैं। इस मैदान पर अभी तक 11 इंटरनेशनल टी20 मैच खेले गए हैं जिनमें से 8 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली तथा 3 मैचों में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीमें विजयी हुई हैं।

बांग्लादेश ने दिल्ली में रचा था इतिहास :

शाकिब अल हसन, तमीम इकबाल और मोहम्मद सैफुद्दीन जैसे प्रमुख खिलाड़ियों के बगैर खेल रही बांग्लादेश टीम ने रविवार को दिल्ली में पहले टी20 मैच में इतिहास रचा था जब उसने इस फॉर्मेट में भारत को पहली बार हराया था। महमदुल्लाह ने टॉस जीत भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया, और भारत 6 विकेट पर 148 रन ही बना पाया। इसके बाद बांग्लादेश ने मुश्फिकुर रहीम के अर्द्धशतक की मदद से 3 गेंद शेष रहते 3 विकेट खोकर टारगेट हासिल किया था।

रोहित की पारी से भारत ने राजकोट में हासिल की बराबरी :

रोहित ने गुरुवार को राजकोट में दूसरे टी20 मैच में टॉस जीतकर बांग्लादेश को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। बांग्लादेश 6 विकेट पर 153 रन ही बना पाया। इसके बाद रोहित की शानदार पारी (85) की मदद से भारत ने 15.4 ओवरों में 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया।

Posted By: Kiran Waikar