ढाका। India vs Bangladesh: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और देश के क्रिकेट बोर्ड (BCB) ने निलंबित किए गए कप्तान शाकिब अल हसन का सपोर्ट किया है। उन्होंने कहा कि सट्टेबाज द्वारा किए गए संपर्क की जानकारी नहीं देना शाकिब की गलती थी और वे इससे सबक लेकर बुद्धिमान क्रिकेटर के रूप में वापसी करेंगे।

बांग्लादेश को मंगलवार को झटका लगा था जब आईसीसी ने उसके टेस्ट और टी20 कप्तान शाकिब को दो साल के लिए निलंबित कर दिया था। शाकिब से सट्टेबाज ने तीन बार संपर्क किया था लेकिन उन्होंने एक बार भी इसकी सूचना आईसीसी को नहीं दी थी, इसके चलते उन्हें निलंबित किया गया। इस संदिग्ध भारतीय सटोरिये ने उनसे आईपीएल के दौरान भी एक बार संपर्क किया था। शाकिब पर 12 महीने की अवधि का निलंबन रहेगा और 12 महीने का निलंबित प्रतिबंध लगाया गया है। इस निलंबन के चलते शाकिब अब 2020 आईपीएल और अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में नहीं खेल पाएंगे। यह वर्ल्ड कप 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना है।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा, 'शाकिब ने गलती की है और उन्हें इसका अहसास है। उन्हें निलंबित करने का फैसला इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल का है और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड इसका पालन करेगा।' यह निलंबन बांग्लादेश टीम के लिए करारा झटका है क्योंकि 3 नवंबर से उसका भारत दौरा शुरू होने जा रहा है। इस दौरे पर उसे 3 टी20 मैचों के अलावा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेलना है।

बीसीबी ने कहा कि निलंबन की अवधि पूरी करने के बाद शाकिब की वापसी के लिए बांग्लादेश टीम के दरवाजे खुले रहेंगे। बीसीबी ने बयान में कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि वे एक बेहतर क्रिकेटर के रूप में वापसी करेंगे और लंबे समय तक बांग्लादेश क्रिकेट की सेवा करेंगे। इस निलंबन अवधि के दौरान बीसीबी उनकी वापसी के लिए पूरी मदद करता रहेगा। आईसीसी के इस फैसले का बीसीबी स्वागत करता है और वह इस मामले में आईसीसी के साथ है।

शाकिब की इस साल जनवरी और अगस्त में आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट से बात हुई थी और उन्हें एक संदिग्ध भारतीय सट्टेबाज दीपक अग्रवाल द्वारा फिक्सिंग के लिए किए गए एप्रोच के बारे में आईसीसी को जानकारी नहीं देने का दोषी पाया गया था। शाकिब से इस सट्टेबाज ने तीन बार संपर्क किया था। उसने एक बार 26 अप्रैल 2018 को एप्रोच किया था जब सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल मैच में किंग्स इलेवन पंजाब का सामना करना था। यह मैच सनराइजर्स ने 13 रनों से जीता था।

Posted By: Kiran Waikar