India vs Eng 2021: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच जीतकर भारतीय टीम ने कई रिकॉर्ड बना दिए हैं। लॉर्ड्स में भारत के शानदार प्रदर्शन की सराहना हो रही है। पूर्व भारतीय क्रिकेटरों और बॉलीवुड सितारों ने भारतीय खिलाड़ियों की जमकर तारीफ की है। 'मुल्तान के सुल्तान' वीरेंद्र सहवाग ने कहा, 'कभी भी भारतीयों को कम मत समझो'। विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम ने चौथे दिन के अंत में मुश्किल स्थिति से वापसी करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट 151 रन से जीता है।

जीत के तुरंत बाद, सहवाग ने ट्विटर पर लिखा, "दिन की शुरुआत में, "बचा पायेंगे क्या।" से लॉर्ड्स में जीत दर्ज करने के लिए भारतीय टीम ने अपनी किस्मत बदल दी है। सभी टीमें विदेशी टेस्ट मैचों में ऐसा नहीं कर पाती हैं जैसे कि हमने कर दिया है। कमाल कर दिया लड़कों ने? और जैसा कि वे कहते हैं, कभी भी भारतीय खिलाड़ियों को कम मत समझो।"

क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने भी टीम इंडिया को बधाई दी। उन्होंने लिखा “यह खास टेस्ट मैच था #TeamIndia! इसके हर पल को देखने में मजा आया। कठिन परिस्थितियों में टीम ने जो लचीलापन और धैर्य दिखाया, वह कुछ ऐसा है जो मेरे लिए सबसे अलग था। बहुत अच्छा खेला।”

टेस्ट के महान खिलाड़ी रहे वीवीएस लक्ष्मण ने भी टीम इंडिया के प्रदर्शन की सराहना की। उन्होंने लिखा “टेस्ट मैच क्रिकेट का एक अविश्वसनीय दिन और हर भारतीय प्रशंसक के लिए लंबे समय तक याद रखने वाला दिन। बुमराह और शमी दिन की शुरुआत में बल्ले से लड़ रहे थे, और सिराज, ईशांत, बुमराह, शमी के तेज आक्रमण ने अपना सब कुछ झोंक दिया और भारत ने सनसनीखेज जीत दर्ज की।

सुरेश रैना ने कहा, "यह वास्तव में एक आकर्षक प्रदर्शन था। जीत पर #TeamIndia को बधाई, आप लोग अद्भुत थे!”

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी ट्वीट कर टीम के प्रयास की सराहना की। "शानदार विजय लड़कों! यह एक लंबे समय तक याद रखने वाला है! ”

विकेटकीपर ऋषभ पंत ने कहा “हम जीत के भूखे थे, हमारी जीत की इच्छा थी और हमने इसे कर दिखाया! हर कोई सामने आया और हमने लॉर्ड्स में ऐसी जीत दर्ज की जिसे हम जल्द नहीं भूलेंगे। हम इसी तरीके से और आगे बढ़ेंगे।"

दूसरी पारी में 45 रन बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा ने कहा “सुपर टीम प्रयास और एक यादगार जीत! टेस्ट क्रिकेट के उतार-चढ़ाव से बेहतर कुछ नहीं।''

पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह ने भी इस जीत के लिए भारतीय टीम की जमकर तारीफ की। उन्होंने लिखा "शानदार जीत लड़कों! हमारे गेंदबाजों ने दिल खोलकर गेंदबाजी की !! गेम चेंजिंग मोमेंट @MdShami11 और @Jaspritbumrah93 पार्टनरशिप! @mdsirajofficial अद्भुत मंत्र! पल का आनंद लें #IndvsEng”

भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने लिखा, "हम में से हर कोई इस जीत को चाहता था, आप इसे देख सकते थे, आप इसे महसूस कर सकते थे और इसे खेलते हुए देखना अविश्वसनीय था।"

जबकि लॉर्ड्स में अपना दूसरा टेस्ट अर्धशतक जड़ने वाले मोहम्मद शमी ने कहा, “जब आप कड़ी मेहनत करते हैं तो मैदान पर परिणाम दिखता है। मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से भारत के लिए बल्ले से योगदान देना एक गर्व का क्षण है। बुमराह के साथ साझेदारी में बहुत मजा आया #TeamIndia #mshami11।

पांचवें दिन शमी के साथ नौवें विकेट के लिए 89 रन जोड़ने वाले जसप्रीत बुमराह ने कहा, “इस जीत के बाद हम जो भावनाओं से गुजर रहे हैं, उसे शब्दों में बयां नहीं कर सकते! पूरी टीम पर बहुत गर्व है।"

बॉलीवुड हस्तियों ने भी की तारीफ

यूके में शानदार जीत के लिए टीम इंडिया को बधाई देने के लिए कई हस्तियों ने सोशल मीडिया का सहारा लिया। उनमें से सबसे प्रमुख भारत के कप्तान विराट कोहली की पत्नी, बॉलीवुड अभिनेत्री और निर्माता अनुष्का शर्मा थीं। जो इस समय यूके में है, बेटी वामिका के साथ टीम की जय-जयकार करते हुए, विराट की एक तस्वीर साझा करते हुए, टीम के साथ जश्न मनाते हुए, जीत के बाद उन्होंने लिखा, "क्या जीत है! क्या टीम है!"

कई अन्य सितारों ने भी बधाई देने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। शाहिद कपूर ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर लिखा, "#IndianCricketTeam के शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई। लॉर्ड्स में क्या जीत है। पूरी टीम ने शानदार चरित्र दिखाया। रोमांचक मैच। टेस्ट क्रिकेट सबसे अच्छा है।"

अभिनेता सुनील शेट्टी ने लिखा, "ऐतिहासिक! भारत के #75 वें स्वतंत्रता दिवस पर क्या उपहार है #Lords में इंग्लैंड पर हमारे #BoysInBlue की जीत कम नहीं है। सनसनीखेज! कृपया मुझे क्षमा करें यदि मैं एक दिन के लिए थोड़ा पागल हो जाऊं। सभी भारतीयों को अनुमति है। धन्यवाद #TeamIndia लव यू।"

अर्जुन रामपाल ने भी एक नोट साझा करते हुए लिखा, "अविश्वसनीय बस बहुत अच्छा। दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम का क्या अद्भुत प्रदर्शन है। टीम इंडिया को बधाई। टेस्ट क्रिकेट अपने सर्वश्रेष्ठ स्तर पर। #IndvsEng @Jaspritbumrah93 #शमी @ImIshant @mdsirajofficial।”

हर्षवर्धन कपूर बहन रिया की शादी और घर की सभी गतिविधियों से समय निकालने और महत्वपूर्ण मैच देखने में कामयाब रहे। अभिनेता के पास विराट के लिए प्रोत्साहन के कुछ शब्द थे, और उन्होंने लिखा, "@imVkohli एक योद्धा है वह एक भगवान है जिसे हम अपने जीवनकाल में अनुभव करने के लिए धन्य हैं।"

लॉर्ड्स में भारत की यह तीसरी टेस्ट मैच जीत है। भारत ने इससे पहले 1986 और 2014 की सीरीज में जीत हासिल की थी। इस जीत के साथ टीम के अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में छह अंक हो गए हैं।

Posted By: Arvind Dubey