India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच आज से ओवल के मैदान पर खेला जाएगा। मैच शुरु होने से पहले भारत के लिए बुरी खबर आ रही है। इस मैदान की पिच की फोटो सामने आई है, जिसमें पिच पूरी तरह से हरी दिखाई दे रही है। हरी पिच पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज अपनी स्विंग से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं। तीसरे टेस्ट की पहली पारी में भी भारतीय टीम स्विंग के सामने बेबस नजर आई थी और पूरी टीम 78 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। फिलहाल इस सीरीज में भारत और इंग्लैंड ने 1-1 मैच जीता है और 1 टेस्ट ड्रा रहा है।

ओवल में टीम इंडिया की हालत खराब

ओवल के मैदान पर भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। टीम इंडिया सिर्फ एक बार इस मैदान पर जीत हासिल कर सकी है वो भी 50 साल पहले। यहां खेले गए पिछले तीन टेस्ट में भारत को हार का सामना करना पड़ा है, वो भी 2 मैच भारत पारी के अंतर से हारा है। भारत ने यहां कुल 13 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से 5 में उसे हार का सामना करना पड़ा है, 7 टेस्ट ड्रा हुए हैं और 1 मैच भारत जीता है। ऐसे में अगर इंग्लैंड भारत को हरी पिच देता है तो भारत की जीत और भी मुश्किल होगी।

अश्विन या शार्दूल को मिल सकता है मौका

तीसरे टेस्ट में भारत के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा बिल्कुल लय में नहीं थे। उन्होंने रन भी खूब खर्चे और इंग्लैंड के बल्लेबाजों को सेट होने का मौका दिया। इसके बाद भारतीय टीम इस मैच में अश्विन या शार्दूल को प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकती है। अश्विन ICC टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर पर हैं, लेकिन उन्हें भारतीय टीम में खेलने का मौका नहीं मिल रहा है। इंग्लैंड की पिच की बात करें तो ओवल में स्पिन गेंदबाजों को सबसे ज्यादा मदद मिलती है। यहां पिछले पांच मैचों में स्पिन गेंदबाजों ने 50 विकेट झटके हैं। अश्विन ने भी इसी सीजन सरे के लिए 27 रन देकर 6 विकेट निकाले थे।

इंग्लैंड के लिए नहीं खेलेंगे जॉस बटलर

इंग्लैंड के विकेटकीपर जॉस बटलर दूसरी बार पिता बनने वाले हैं। इस वजह से वो इस मैच का हिस्सा नहीं होंगे और विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी जॉनी बेयरस्टो के ऊपर होगी। बटलर की जगह ओली पोप या डैनियल लॉरेंस को मौका दिया जा सकता है। इसके अलावा इंग्लैंड तेज गेंदबाज मार्क वुड और ऑलराउंडर क्रिस वोक्स को भी मौका दे सकता है। हालांकि क्रैग ओवर्टन ने भी अच्छी गेंदबाजी की थी, लेकिन उन्हें टीम से बाहर किया जा सकता है।

कैसा रहेगा मौसम

इस सीरीज के पहले मैच में बारिश के चलते खेल का काफी नुकसान हुआ था। इस वजह से भारतीय टीम को चौथी पारी में बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था। अगर यह मैच पूरा होता तो भारत की जीत लगभग तय थी। हालांकि इस मैच में ऐसा होने के संभावना काफी कम है। इस मैच में शुरुआती 4 दिन बारिश की कोई संभावना नहीं है, लेकिन पांचवे दिन बारिश हो सकती है। अगर यह मैच पांच दिन तक चलता है तो बारिश परेशानी बन सकती है।

कब होगा टॉस

भारतीय समय के अनुसार दोपहर 3 बजे टॉस होगा और 3 बजकर 30 मिनट पर मैच शुरू होगा। इस मैच में टॉस जीतने वाला कप्तान पहले गेंदबाजी करना चाहेगा।

भारत की संभावित टीम

केएल राहुल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन/शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

संभावित टीम

रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मालन, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), ओली पोप/डैन लॉरेंस, मोइन अली, क्रिस वोक्स, ओली रॉबिन्सन, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन

Posted By: Arvind Dubey