ऑकलैंड। India vs New Zealand 1st T20I: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच 24 जनवरी शुक्रवार को खेला जाएगा। टीम इंडिया इस मैच में जीत के साथ सीरीज में बढ़त लेने के इरादे से उतरेगी। टीम इंडिया इस सीरीज को इस साल अक्टूबर ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों को अंतिम रुप दे रही है।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया को 3 मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से हराकर टीम इंडिया यहां पहुंची है। हालांकि टीम के कुछ खिलाड़ी चोटिल होने के कारण न्यूजीलैंड नहीं आए हैं, लेकिन मेजबान न्यूजीलैंड भी खिलाड़ियों की चोटों की समस्या से जुझ रही है।

टीम संंयोजन पर ध्यान

बुधवार को यहां पहुंची टीम इंडिया ने गुरुवार को कड़ा अभ्यास किया। टीम को इस मुकाबले में रोहित शर्मा, केएल राहुल, कप्तान विराट कोहली, श्रेयस अय्यर से रनों की दरकार रहेगी। केएल राहुल से विकेटकीपिंग कराने का फैसला अब तक अच्छा साबित हुआ है, ऐसे में इस मुकाबले में भी राहुल ही कीपिंग का दायित्व संभालेंगे। इसे लेकर कप्तान कोहली पहले ही संकेत दे चुके थे। राहुल के कीपिंग करने से टीम को अतिरिक्त बल्लेबाज शामिल करने का विकल्प मिल जाता है। ऐसे में अच्छे फॉर्म में चल रहे पृथ्वी शॉ और और मनीष पांडे को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। प्रैक्टिस के दौरान भी पांडे, अय्यर, रिषभ पंत और संजू सैमसन ने अभ्यास किया। वहीं गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के साथ तीसरे गेंदबाज के रुप में शार्दुल ठाकुर या नवदीप सैनी में से किसी एक को मौका मिलेगा। वॉशिंगटन सुंदर और रवींद्र जडेजा भी प्रबल दावेदार हैं।

प्रमुख खिलाड़ी चोटिल

वहीं मेजबान न्यूजीलैंड की टीम खिलाड़ियों की चोटों की समस्या से जुझ रही है। न्यूजीलैंड ने पिछले साल हुई टी20 सीरीज में भारत को 2-1 से हराया था, लेकिन वनडे सीरीज में उसे हार का सामना करना पड़ा था। हाल ही में जहां भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, वहीं न्यूजीलैंड ने श्रीलंकाई को टी20 सीरीज में 2-1 से हराया। इंग्लैंड से 5 मैचों की सीरीज 2-2 से ड्रॉ कराई। लेकिन 3 मैचों की टी20 सीरीज में हाल ही में उसे ऑस्ट्रेलिया ने 3-0 से शिकस्त दी। ऐसे में टीम का मनोबल गिरा हुआ है। ट्रेंट बोल्ट, मैट हेनरी और लोकी फर्ग्यूसन चोट के कारण नहीं खेल रहे हैं।

संभावित टीमें: भारत- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, मनीष पांडे, रिषभ पंत, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, वॉशिंगटन सुंदर।

न्यूजीलैंड- केन विलियम्सन (कप्तान), हामिश बैनेट, मार्टिन गप्टिल, स्कॉट कुगिलैन, डैरिल मिचेल, कोलिन मुनरो, मिचेल सेंटनर, टिम सिफर्ट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर, ब्लेयर टिंकनेर, कोलिन डी ग्रैंडहोम (पहले से तीसरे मैच के लिए)।

Posted By: Rahul Vavikar

fantasy cricket
fantasy cricket