क्राइस्टचर्च। India vs New Zealand 2nd Test: भारत की मुश्किलें शनिवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच से पहले उस समय बढ़ गई जब उसके प्रमुख गेंदबाज Ishant Sharma चोट की वजह से इस मैच से लगभग बाहर हो गए। मेहमान टीम के लिए यह राहत की खबर रही कि ओपनर पृथ्वी शॉ फिट हैं और मैच के लिए पूरी तरह तैयार हैं। उधर Neil Wagner की वापसी से न्यूजीलैंड टीम का गेंदबाजी आक्रमण और मजबूत हो गया तथा मेजबान टीम अब भारत के सफाए के इरादे से मैच में उतरेगी। इस मैच के बारिश की वजह से प्रभावित होने की आशंका है।

भारत को शुक्रवार को झटका लगा जब दाएं टखने की चोट की वजह से ईशांत शर्मा प्रैक्टिस करने नहीं उतरे। उन्हें गुरुवार को अभ्यास सत्र के दौरान ही पैर में दर्द होने लगा था। वे इसी चोट की वजह से विदर्भ के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच से बाहर हुए थे। इसके बाद फिटनेस टेस्ट में सफल होने पर वे न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में खेले थे। उन्होंने पहली पारी में 5 विकेट भी लिए थे। उनके स्थान पर उमेश यादव को मौका मिल सकता है, उमेश ने शुक्रवार को अभ्यास सत्र में जमकर पसीना बहाया।

जडेजा की प्लेइंग इलेवन में वापसी के संकेत :

टीम इंडिया को सुबह अच्छी खबर भी मिली जब चीफ कोच रवि शास्त्री ने बताया कि ओपनर पृथ्वी शॉ फिट हैं और दूसरे टेस्ट के लिए तैयार हैं। गुरुवार को पृथ्वी के पैर में सूजन थी और इसके चलते उन्होंने प्रैक्टिस नहीं की थी। उनका इस मैच में खेलना संदिग्ध माना जा रहा था। भारत को अभी भी यह तय करना है कि स्पिनरों में रविचंद्रन अश्विन को प्लेइंग इलेवन में बनाए रखा जाए या फिर रवींद्र जडेजा को शामिल किया जाए। कोच शास्त्री ने बताया कि इस बारे में फैसला मैच से पहले सुबह लिया जाएगा, वैसे उनके संकेतों के अनुसार जडेजा को मौका मिल सकता है।

वेगनर की वापसी से मजबूत होगा न्यूजीलैंड का गेंदबाजी आक्रमण :

न्यूजीलैंड ने पहला टेस्ट चौथे ही दिन सुबह 10 विकेट से जीत लिया था। उसके पास अब भारत का सफाया करने का मौका रहेगा और मेजबान गेंदबाज वेलिंगटन टेस्ट के प्रदर्शन को दोहराने का प्रयास करेंगे। नील वेगनर की वापसी से न्यूजीलैंड टीम मजबूत हुई है। मेजबान टीम को अभी यह फैसला करना है कि स्पिनर एजाज पटेल या तेज गेंदबाज काइल जैमीसन में से किसे प्लेइंग इलेवन में बनाए रखा जाए। जैमीसन ने वेलिंगटन में डेब्यू मैच में गेंद और बल्ले दोनों से प्रभावित किया था।

बारिश से मैच प्रभावित होने की आशंका :

मौसम विभाग के अनुसार यह टेस्ट मैच बारिश से प्रभावित होने की आशंका है। मैच के पहले, चौथे और पांचवें दिन बारिश होने का अनुमान है। वैसे बारिश ज्यादा नहीं होगी और तेज गेंदबाजों की मददगार पिच की वजह से मैच का स्पष्ट परिणाम निकलने की संभावना है। वेलिंगटन में पहले टेस्ट के पहले दिन भी अंतिम सत्र बारिश से धुला था इसके बावजूद चौथे ही दिन मैच का परिणाम निकल आया था।

टीमें (संभावित) - भारत : मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन/रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा/उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम, टॉम ब्लंडेल, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, हैनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग, कोलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जैमीसन/एजाज पटेल, टिम साउदी, नील वेगनर, ट्रेंट बोल्ट।

Posted By: Kiran K Waikar