माउंट माउंगानुई। India vs New Zealand 3rd ODI: भारतीय बल्लेबाज KL Rahul लगातार शानदार पारियां खेलकर न केवल टीम में स्थापित हो रहे हैं, बल्कि नए रिकॉर्ड भी बना रहे हैं। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में धमाकेदार शतक जमाकर KL Rahul ने कप्तान Virat Kohli का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इसके अलावा राहुल ने एक ऐसी खास उपलब्धि हासिल की जो MS Dhoni भी हासिल नहीं कर पाए हैं।

माउंट माउंगानुई में राहुल ने 113 गेंदों में 112 रनों की शानदार पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 9 चौके और 2 छक्‍के लगाए। हैमिश बैनेट ने जैमिसन के हाथों कैच कराकर उन्हें आउट किया। राहुल की इस पारी की मदद से ही भारतीय टीम का स्कोर 50 ओवर में 7 विकेट पर 296 रन तक पहुंच पाया।

विराट से आगे निकले राहुल

बता दें कि ये राहुल का वनडे क्रिकेट में चौथा शतक है। इस शतकीय पारी के साथ उन्होंने इतिहास रचते हुए विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया। केएल राहुल ने सबसे कम पारियों में 4 वनडे शतक लगाने के मामले में कप्‍तान विराट कोहली को पीछे छोड़ा। बता दें कि राहुल ने अपनी 31 वनडे पारियों में चौथा शतक पूरा किया जबकि कोहली ने 36 पारियों में ये उपलब्धि हासिल की। हालांकि भारत की तरफ से सबसे कम पारियों में 4 वनडे शतक लगाने का रिकॉर्ड सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के नाम हैं। शिखर ने 24 पारियों में अपने 4 वनडे शतक लगाए थे।

धोनी भी नहीं कर पाए थे ये कमाल

राहुल ने ये शतक जमाकर खास उपलब्धि हासिल की। दरअसल एशिया के बाहर राहुल का बतौर विकेटकीपर ये पहला शतक है। इस पारी के साथ राहुल 21 सालों में पहले ऐसे भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने एशिया के बाहर शतक जमाया हो। उनसे पहले राहुल द्रविड़ ने श्रीलंका के खिलाफ टांटन में 155 रनों की शानदार पारी खेली थी। 350 वनडे मैच खेलने वाले टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी अपने करियर में एशिया के बाहर शतक लगाने में नाकाम रहे।

5 नंबर पर दिखाया दम

बड़ी बात ये है कि राहुल 5वें नंबर पर उतरते हुए तीन सालों में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। इससे पहले एमएस धोनी ने 2017 में इंग्‍लैंड के खिलाफ इस स्थान पर खेलकर कटक में 134 रनों की पारी खेल थी। राहुल ने इस साल 4 वनडे पारियों में नंबर 5 पर बल्‍लेबाजी करते हुए तीन बार 80 या उससे ज्‍यादा रन बनाए।

न्यूजीलैंड के खिलाफ छाए

केएल राहुल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने हैमिल्‍टन में खेले गए पहले वनडे में नाबाद 88 रन बनाए थे। इसके बाद दूसरे वनडे में केवल 4 रन बना पाए। अब तीसरे वनडे में शतकीय पारी खेली। मौजूदा सीरीज में राहुल ने 3 मैचों में 204 रन बनाए। राहुल मौजूदा सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्‍लेबाज हैं। उनसे ज्यादा 217 रन श्रेयस अय्यर ने बनाए हैं।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020