नई दिल्ली। India vs New Zealand: भारतीय क्रिकेट टीम का न्यूजीलैंड का दौरा अभी शुरू भी नहीं हुआ और उससे पहले ही भारतीय टीम अपने खिलाड़ियों की चोट की समस्या से जूझने लगी है। सलामी बल्लेबाज Shikhar Dhawan कंधे की चोट की वजह से न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज से बाहर हो गए। तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा टखने की चोट की वजह से टेस्ट सीरीज से पहले ही बाहर हो चुके है। Sanju Samson को टी20 टीम में चोटिल धवन की जगह भारतीय टीम में शामिल किया गया जबकि Prithvi Shaw वनडे टीम में जगह बनाने में सफल रहे।

बीसीसीआई के सिलेक्टर्स ने मंगलवार रात को न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 फरवरी से होने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी। शिखर धवन के टीम से बाहर होने की वजह से युवा ओपनर Prithvi Shaw को पहली बार भारतीय वनडे टीम में शामिल किया गया है। Prithvi Shaw ने न्यूजीलैंड इलेवन के खिलाफ भारत ए की तरफ से वनडे मैच में 150 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी। उन्होंने इसके चलते मयंक अग्रवाल को पीछे छोड़ते हुए टीम इंडिया में जगह बना ली।

धवन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में चोट लगी थी और वे इसके चलते पारी की शुरुआत करने भी नहीं उतरे थे। उनका एक्सरे कराया गया था। इसके पूर्व दूसरे वनडे में बल्लेबाजी के दौरान पैट कमिंस का बाउंसर उनकी पसलियों पर लगा था। सोमवार को न्यूजीलैंड गए खिलाड़ियों के साथ धवन रवाना नहीं हुए। वे पिछले महीने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज से भी बाहर रहे थे। अंगूठे में फ्रैक्चर के कारण उन्हें 2019 विश्व कप से भी बाहर होना पड़ा था।

दिल्ली के तेज गेंदबाज ईशांत को विदर्भ के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान चोट लगी। ईशांत का यह इस रणजी सत्र में आखिरी मैच था, क्योंकि उनका न्यूजीलैंड दौरे पर टेस्ट टीम में चयन तय माना जा रहा है। उनका अगला मुकाबला हैमिल्टन में अभ्यास मैच था, लेकिन क्योंकि यह चोट गंभीर है तो उन्हें रिहैबिलिटेशन के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) जाना होगा। भारत को दौरे पर न्यूजीलैंड से 21 फरवरी से दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलना है।

दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के सचिव विनोद तिहारा ने कहा, 'ईशांत की रिपोर्ट में टखने में ग्रेड 3 चोट आई है, यह गंभीर है। उन्हें छह सप्ताह के आराम और रिहैबिलिटेशन की सलाह दी गई है। यह वास्तव में एक बड़ा झटका है।' डीडीसीए के एक अन्य अधिकारी ने कहा, 'सौभाग्य से उनके टखने में कोई फ्रैक्चर नहीं है। एक टखने में चोट है। जब वह चलने-फिरने की स्थिति में होंगे, तब एनसीए जाएंगे।'

केदार को फिर मिला मौका :

हार्दिक की फिटनेस रिपोर्ट के इंतजार की वजह से वनडे टीम का चयन रविवार को टाल दिया गया था, लेकिन उनकी फिटनेस में अभी सुधार नहीं हुआ है। यही वजह है कि हार्दिक वनडे टीम का हिस्सा नहीं हैं। इसके अलावा केदार जाधव के भी टीम से बाहर होने की संभावना थी, लेकिन जाधव टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे।

भारतीय टी-20 टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, संजू सैमसन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र सिंह चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर।

वनडे टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा सिंह चहल, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, केदार जाधव।

यह भी पढ़ें: New Zealand के खिलाफ टी20 फॉर्मेट में अच्छा नहीं है India का रिकॉर्ड

Posted By: Kiran Waikar

fantasy cricket
fantasy cricket