वेलिंगटन। India vs New Zealand: न्यूजीलैंड ने सोमवार को भारत पर पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की। न्यूजीलैंड ने 9 रनों के टारगेट को बिना कोई विकेट खोए हासिल किया। न्यूजीलैंड ने इसी के साथ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। भारतीय कप्तान Virat Kohli ने हार के बाद कहा कि बल्लेबाजों की नाकामी और विपक्षी टीम के पुछल्ले बल्लेबाजों को जल्दी आउट नहीं कर पाना टीम की हार की मुख्य वजह रही।

पहली पारी में 183 रनों से पिछड़ने के बाद मैच के चौथे दिन भारत की दूसरी पारी 191 रनों पर सिमट गई। मयंक अग्रवाल (58) को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज अच्छा स्कोर नहीं बना पाया। न्यूजीलैंड ने 9 रनों का टारगेट 10 गेंदों में हासिल कर लिया। यह भारत की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहली हार है। हार के बाद कप्तान Virat Kohli ने कहा, टॉस की इस मैच में अहम भूमिका रही। हम एक बल्लेबाजी इकाई के रूप में अच्छी चुनौती पेश नहीं कर पाए। हम उनके गेंदबाजों पर पर्याप्त दबाव नहीं बना पाए। 220-230 का स्कोर होने पर मैच की कहानी कुछ और हो सकती थी। यदि हम उतने रन बना लेते और न्यूजीलैंड के पुछल्ले बल्लेबाजों को जल्दी आउट कर लेते तो मेजबान टीम की बढ़त कुछ कम होती। पहली पारी की वजह से हम मैच में पिछड़ गए और बढ़त ने हमें दबाव में ला दिया।

भारत की पहली पारी 165 रनों पर सिमट गई थी। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 348 रन बनाए। एक समय न्यूजीलैंड के 7 विकेट जल्दी गिर चुके थे लेकिन उनके पुछल्ले बल्लेबाजों ने अंतिम तीन विकेट के लिए 123 रन जोड़ते हुए अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। मेजबान टीम ने पहली पारी में 183 रनों की बढ़त बनाई जिसके दबाव में भारत की दूसरी पारी बिखर गई।

Virat Kohli ने कहा, हमारे गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। न्यूजीलैंड की पहली पारी में 7 विकेट लेने तक हमारे गेंदबाजों का प्रदर्शन अच्छा रहा। अंतिम तीन विकेट के लिए उनके द्वारा जोड़े गए 120 रनों की वजह से हम मैच से बाहर हो गए। कुल मिलाकर हमने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन यह प्रदर्शन और अनुशासित हो सकता था। पृथ्वी शॉ ने घर के बाहर केवल दो मैच खेले हैं। वे नैसर्गिक स्ट्रोकप्लेयर हैं और शीघ्र ही फिर रन बनाने लगेंगे।। मयंक अग्रवाल ने दोनों पारियों में अच्छा प्रदर्शन किया। मयंक और अजिंक्य रहाणे ही सिर्फ दो बल्लेबाज रहे जिन्होंने कुछ लय हासिल की। हमें बल्लेबाजी इकाई के रूप में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

Posted By: Kiran Waikar