हैमिल्टन। India vs New Zealand XI: हनुमा विहारी के शतक (101 रिटायर्ड) और चेतेश्वर पुजारा (93) के उम्दा प्रदर्शन से भारत शुक्रवार को न्यूजीलैंड इलेवन के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास में पहली पारी में सम्मानजनक स्कोर बना पाया। पहले दिन भारत की पहली पारी 78.5 ओवरों में 263 रनों पर समाप्त हुई। एक समय भारत 38 रनों पर 4 विकेट खोकर संघर्ष कर रहा था इसके बाद पुजारा और विहारी के बीच हुई 195 रनों की साझेदारी की मदद से भारत संभला।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने उसके इस फैसले को गलत साबित किया। स्कॉट कुगीलैन ने पहले ही ओवर में भारत को झटका दिया जब उन्होंने पृथ्वी शॉ को रचित रवींद्र के हाथों झिलवाया। पृथ्वी के पास टेस्ट सीरीज के लिए अपना दावा मजबूत करने का सुनहरा मौका था लेकिन वे खाता भी नहीं खोल पाए। भारत का स्कोर 5 तक ही पहुंचा था कि कुगीलैन ने भारत को दूसरा झटका दिया जब उन्होंने दूसरे ओपनर मयंक अग्रवाल (1) को डेन क्लेवर के हाथों झिलवाया। भारतीय फैंस अभी इस सदमे से उबरे भी नहीं थे कि कुगीलैन ने अगली गेंद पर शुभमन गिल को विकेटकीपर टिम सिफर्ट के हाथों झिलवा दिया और भारत 5 रनों पर तीसरा विकेट खोकर संघर्ष करता दिखा।

शुभमन के पास भी बड़ी पारी खेल अपनी दावेदारी पेश करने का मौका था लेकिन वे पहली ही गेंद पर आउट हुए। चेतेश्वर पुजारा को उपकप्तान अजिंक्य रहाणे का साथ मिला तो लगा कि ये दोनों अनुभवी बल्लेबाजी पारी संभालेंगे लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। रहाणे 18 रन बनाकर जिमी नीशम की गेंद पर टॉम ब्रूस के हाथों लपके गए। 38 रनों पर 4 विकेट की विषम स्थिति के बाद पुजारा और हनुमा विहारी ने पारी को संभाला। पुजारा ने ईश सोढ़ी की गेंद पर 1 रन लेकर फिफ्टी पूरी की। वे 153 गेंदों में 5 चौकों की मदद से अर्द्धशतक तक पहुंचे।

हनुमा विहारी ने स्कॉट कुगीलैन की गेंद पर 2 रन लेकर अर्द्धशतक पूरा किया। वे 132 गेंदों में अर्द्धशतक तक पहुंचे। पुजारा और विहारी चौथे विकेट के लिए अविजित शतकीय भागीदारी कर चुके हैं। पुजारा 7 रनों से शतक चूके जब वे जैक गिब्सन की गेंद पर डेन क्लेवर को कैच थमा बैठे। उन्होंने 211 गेंदों में 11 चौकों और 1 छक्के की मदद से 93 रन बनाए। उन्होंने विहारी के साथ चौथे विकेट के लिए 195 रन जोड़े। हनुमा विहारी ने ईश सोढ़ी की गेंद पर 1 रन लेकर शतक पूरा किया। वे 182 गेंदों में 10 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 101 रन बनाकर रिटायर्ड हो गए। इसके बाद ईश सोढ़ी ने एक ओवर में भारत को दो झटके दिए। उन्होंने रिषभ पंत (7) को कुगीलैन के हाथों झिलवाया। उन्होंने इसके बाद रविचंद्रन अश्विन (0) को एलबीडब्ल्यू किया। रिद्धिमान साहा भी खाता खोले बगैर पैवेलियन लौटे। उन्होंने जैक गिब्सन की गेंद पर क्लेवर को कैच थमाया। सोढ़ी ने रवींद्र जडेजा (8) को आउट कर भारतीय पारी का अंत किया। स्कॉट कुगीलैन ने 40 रनों पर 3 और ईश सोढ़ी ने 72 रनों पर 3 विकेट लिए। जैक गिब्सन को 2 विकेट मिले।

चूंकि यह फर्स्ट क्लास मैच नहीं है इसलिए दोनों टीमें अपने सभी खिलाड़ियों को आजमाएगी। 16 सदस्यीय टीमों में से 11 खिलाड़ी बल्लेबाजी कर पाएंगे और 11 खिलाड़ी गेंदबाजी कर पाएंगे। इस मैच के बाद 21 फरवरी से भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी।

Posted By: Kiran Waikar

fantasy cricket
fantasy cricket