India vs Pak CWG 2022: इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स के महिला क्रिकेट मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी। शनिवार को खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया ने न केवल जीत दर्ज की, बल्कि नॉक आउट दौर में पहुंचने की उम्मीदों को भी कायम रखा है। टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर के लिए यह दोहरी खुशी का मौका रहा, जिन्होंने भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के एक टी-20 रिकॉर्ड को तोड़ दिया। हरमनप्रीत कौर के करियर में यह 42वां मैच रहा, जिसमें टीम को उनकी कप्तानी में जीत मिली। इस तरह हरमनप्रीत ने एमएस धोनी के 41 जीत के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इस तरह हरमनप्रीत क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में भारत की सबसे सफल कप्तान बन गई हैं।

हरमनप्रीत कौर को 2018 में टी-20 में भारत के पूर्णकालिक कप्तान का जिम्मा सौंपा गया था। उन्होंने 2018 महिला टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल और 2020 संस्करण के फाइनल में टीम का नेतृत्व किया, जहां टीम ऑस्ट्रेलिया से हार गई थी।

India’s most successful T20I captains

  • हरमनप्रीत कौर - 42
  • एमएस धोनी - 41
  • विराट कोहली - 30

भारतीय क्रिकेट टीम ने पाक को रौंदा, पढ़िए मैच का पूरा लेखा-जोखा

भारतीय टीम ने दबाव में अपना आक्रामक रवैया दिखाते हुए महिला क्रिकेट स्पर्धा के दूसरे मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को आठ विकेट से रौंदकर सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी संभावनाओं को मजबूत किया। पाकिस्तान का टास जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला उन्हीं पर भारी पड़ गया और भारतीय गेंदबाजों ने उन्हें बारिश के कारण 18-18 ओवर के किए गए मुकाबले में महज 99 रन पर ढेर कर दिया। स्पिनर स्नेह राणा और राधा यादव ने दो-दो विकेट झटके। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 11.4 ओवर में दो विकेट पर 102 रन बनाकर जीत दर्ज की। भारत की जीत में स्मृति मंधाना का अहम योगदान रहा। मंधाना ने 42 गेंद में नाबाद 63 रन बनाए।

पिछले कुछ महीनों से भारतीय टीम आक्रामक खेलने की कोशिश कर रही है और रविवार को खिलाड़ियों का प्रदर्शन निश्चित रूप से कप्तान हरमनप्रीत कौर को पसंद आया होगा। यह इस साल में दूसरा मैच था जिसमें भारत-पाक मुकाबला करीबी नहीं रहा और भारत ने आसानी से जीत हासिल की। इस मुकाबले में एजबेस्टन में काफी संख्या में खेल प्रशंसक मौजूद थे। रुक रुक कर होने वाली बारिश के कारण मैच 45 मिनट देर से शुरू हुआ जिससे मुकाबला प्रत्येक टीम के 18-18 ओवर का कर दिया गया। शहर में भारतीय और पाकिस्तानी मूल की काफी आबादी है। लेकिन भारतीय मूल के दर्शकों की संख्या मैदान पर काफी दिखाई दी। इससे पहले, भारतीय गेंदबाजों ने पावरप्ले में शानदार प्रदर्शन की बदौलत पाकिस्तान को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया।

पाकिस्तान के लिए मुनीबा अली 32 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहीं। उनके अलावा आलिया रियाज ने 18 और कप्तान बिस्माह मारूफ ने 17 रन का योगदान दिया। कप्तान हरमनप्रीत ने अंतिम एकादश में अतिरिक्त आल राउंडर को खिलाया। उन्होंने स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ के स्थान पर राणा को शामिल किया। कोविड-19 से उबरने के बाद देर से टीम से जुड़ी बल्लेबाज एस मेघना को हरलीन देयोल की जगह अंतिम एकादश में रखा गया।

Posted By:

  • Font Size
  • Close