IND vs SA 1st ODI: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला वनडे मुकाबला लखनऊ में खेला गया। बारिश के कारण मैच को 40-40 ओवर का कर दिया गया। भारतीय कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। अफ्रीका ने पहली पारी में 4 विकेट खोकर 249 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत 8 विकेट पर 240 रन बना सकी। इस हार के बाद भारत तीन मैचों की सीरीज में 0-1 से पीछे हो गई है। टीम के लिए संजू सैमसन ने सर्वाधिक रन (86*) बनाए। वहीं श्रेयस अय्यर 50 रन और शार्दुल ठाकुर ने 33 रन की पारी खेली।

भारत की पारी

टीम इंडिया को पहला झटका शुभमन गिल के रूप में लगा। रबाडा की गेंद पर गिल 7 गेंदों पर 3 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हुए। वहीं दूसरी झटका छठा ओवर में लगा। वेन पॅार्नेल ने शिखर धवन को आउट किया। टीम को तीसरा झटका ऋतुराज गायकवाड़ के रूप में लगा।

तबरेज शम्सी की गेंद पर गायकवाड़ स्टंप आउट हुए। ऋतुराज गायकवाड़ 42 गेंदों पर 19 रन बनाकर आउट हुए। 18वें ओवर में स्पिनर केशव महाराज ने ईशान किशन को आउट कर दिया। ईशान 20 रन बनाकर आउट हुए। श्रेयस अय्यर अर्धशतक लगाकर एनगिडी की गेंद पर कैच आउट हो गए। भारत का छठा विकेट शार्दुल ठाकुर 33 रन के रूप में गिर चुका है।

कुलदीप यादव बिना खाता खोले आउट हुए। आवेश खान ने 3 रन पर अपना विकेट गंवा दिया। रवि बिश्नोई 4 रन पर नाबाद रहे। वहीं संजू सैमसन ने 86 रन की नाबाद पारी खेली।

दक्षिण अफ्रीका की पारी

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से क्विवंटन डिकॉक और जानेमन मलान ने पारी की शुरुआत की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े। शार्दूल ठाकुर ने साउथ अफ्रीका को पहला झटका दिया। उन्होंने मलान को 22 रन पर श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराया। अफ्रीका का दूसरा विकेट भी शार्दूल ने झटका। उन्होंने बावुमा को 8 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया।

कुलदीप ने इन फॉर्म बल्लेबाज मार्करम को बिना खाता खोले आउट कर दिया। चौथे विकेट के रूप में क्विंटन डीकॉक आउट हुए। उन्हें 48 रन के निजी स्कोर पर रवि बिश्नोई ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। साउथ अफ्रीका की ओर से डेविड मिलर और हेनरिक क्लासेन ने अर्धशतक जड़ दिया है। डेविड मिलर ने 63 गेंदों पर 75 रन बनाए। हेनरिक क्लासेन ने 65 गेंदों पर 74 रन बनाए।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत

शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, संजू सैमसन, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, आवेश खान और मोहम्मद सिराज।

साउथ अफ्रीका

क्विंटन डिकॉक, जानेमन मलान, टेंबा बाउमा (कप्तान), एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, वेन पर्नेल, केशव महाराज, लुनगी एनगिडी, तबरेज शम्सी और कगिसो रबाडा।

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close