मोहाली। कप्तान विराट कोहली की जबर्दस्त पारी की बदौलत भारत ने दूसरे टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हरा दिया। विराट ने 72 रनों (52 गेंद, 4 चौके, 3 छक्के) की नाबाद पारी खेली। उनके अलावा शिखर धवन ने 40 रन (31 गेंद, 4 चौके, 1 छक्का) बनाए। इसी के साथ भारत ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। बता दें कि धर्मशाला में पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था।

रोहित शर्मा और शिखर धवन ने भारत को अच्छी शुरुआत दी। दोनों बेहतरीन लय में दिख रहे थे कि रोहित आउट हो गए। 12 के निजी स्कोर पर रोहित को फेहुलकवायो ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। इसके बाद शिखर और रोहित ने शानदार बल्लेबाजी की। दोनों ने बेहतरी साझेदारी करते हुए भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 61 रन बनाए। शिखर के आउट होने से ये साझेदारी टूटी। शम्सी की गेंद पर उनका मिलर ने शानदार कैच लपका। शिखर ने 31 गेंदों में 4 चौकों और 1 छक्के की मदद से 40 रन बनाए।

इसके बाद रिषभ पंत क्रीज पर आए। उनसे काफी उम्मीदें थी, लेकिन उनका निराशाजनक प्रदर्शन यहां भी जारी रहा। वे केवल 4 रन बनाकर आउट हो गए। इसी दौरान कप्तान विराट ने टी 20 क्रिकेट का अपना 22वां अर्द्धशतक पूरा किया। बाद में विराट ने अकेले अपने दम पर टीम को जीत दिलाई। विराट 72 रन बनाकर नाबाद रहे। विराट ने 52 गेंदों का सामना करते हुए अपनी पारी में 4 चौके और 3 छक्के लगाए। श्रेयस अय्यर 14 गेंदों में 16 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले कप्तान क्विंटन डी कॉक के शानदार अर्द्धशतक और तेंबा बावुमा की उम्दी पारी की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 20 ओवरों में5 विकेट खोकर 149 रन बनाए। डी कॉक ने जहां 52 रन बनाए, वहीं डेब्यू टी20 मैच खेल रहे तेंबा (49) केवल एक रन से अपना अर्द्धशतक चूक गए। इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

Innings Break!

South Africa post a total of 149/5 on board https://t.co/IApWLYsXvx #INDvSA pic.twitter.com/mwWxWkzyKc

— BCCI (@BCCI) September 18, 2019

डी कॉक और रीजा हेंड्रिक्स ने अपनी टीम को तेज शुरुआत दी। दोनों ने शानदार बल्लेबाजी की। ये साझेदारी अभी अच्छी चल रही थी कि दीपक चाहर ने भारत को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने हेंड्रिक्स को वॉशिंगटन सुंदर के हाथों कैच करा दिया। हेंड्रिक्स केवल 6 रन बना पाए। हालांकि पहले विकेट के लिए डी कॉक और हेंड्रिक्स ने 31 रन जोड़े।

इसके बाद कप्तान डी कॉक ने शानदार अर्द्धशतक पूरा किया। डी कॉक 37 गेंदोंं में 52 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने 8 चौके लगाए। नवदीप सैनी ने उन्हें कोहली के हाथों कैच कराया। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने डुसेन (1) का विकेट खोया। वहीं टी20 में अपना डेब्यू करने वाले तेंबा बावुमा ने दूसरे छोर पर मजबूती से बल्लेबाजी की, हालांकि वे केवल 1 रन से अपना अर्द्धशतक चूक गए। तेंबा ने 43 गेंदों में 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से 49 रन बनाए। उन्हें चाहर ने जडेजा के हाथों कैच कराया। अंत में डेविड मिलर ने 18 और ड्वेन प्रीटोरियस ने 10 रनों की उपयोगी पारियां खेलीं। भारत के लिए टीपक चाहर ने 2 विकेट लिए जबकि नवदीप सैनी, जडेजा और हार्दिक पांड्या को 1-1 विकेट मिला।

इधर इस मैच के लिए भारत ने वेस्टइंडीज दौरे की टीम को बरकरार रखा है, वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम में इस मैच से 3 युवा खिलाड़ी अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू कर रहे हैं। तेंबा बावुमा, बोर्न फॉर्चून और एनरिच नोर्टजे को यहां टीम में शामिल किया गया और उन्होंने टी 20 अंतरराष्ट्रीय में अपना पदार्पण किया।

टीमें : भारत - रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेट कीपर), हार्दिक पांड्या, कृणाल पांड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, दीपक चाहर।

दक्षिण अफ्रीका - क्विंटन डिकॉक (कप्तान व विकेट कीपर), रीजा हेंड्रिक्स, रासी वान डेर डुसेन, तेंबा बावुमा, डेविड मिलर, एंडिले फेहुलकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, बोर्न फॉर्चून, कगिसो रबाडा, एनरिच नोर्टजे, तबरेज शम्सी।