पुणे। India vs South Africa 2nd Test: पहले टेस्ट मैच में धमाकेदार जीत दर्ज कर चुकी भारतीय टीम गुरुवार से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में जीत दर्ज कर सीरीज में अपराजेय बढ़त हासिल करने के इरादे से मैदान में उतरेगी। भारत के प्लेइंग इलेवन में किसी बदलाव की संभावना नहीं है जबकि दक्षिण अफ्रीकी टीम में एक बदलाव किया जाने की उम्मीद है। यह मैच भी बारिश से प्रभावित होने का अनुमान है।

भारत ने पहला टेस्ट मैच धमाकेदार अंदाज में 203 रनों से जीता था। रोहित शर्मा पहली बार टेस्ट ओपनर के रूप में खेले थे और उन्होंने दोनों पारियों में शतक जड़े थे। वे यह कमाल करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे। उन्हें मयंक अग्रवाल से अच्छा सहयोग मिला था। मयंक ने पहली पारी में दोहरा शतक लगाया था। चेतेश्वर पुजारा ने भी अच्छी बल्लेबाजी की थी। भारत के गेंदबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया था। लंबे समय बाद टेस्ट टीम की प्लेइंग इलेवन में वापसी करने वाले अश्विन ने पहली पारी में दमदार गेंदबाजी कर 7 विकेट झटके थे। मोहम्मद शमी ने दूसरी पारी में गजब का स्पेल डाला था और 5 विकेट झटके थे। रवींद्र जडेजा ने भी उनका साथ देते हुए 4 विकेट हासिल किए थे। कप्तान विराट कोहली उम्मीद करेंगे कि उनके खिलाड़ी पिछले मैच के प्रदर्शन को दोहराए।

पुणे में पिछले कई दिनों से रोज दोपहर में बारिश हो रही है और इसके चलते अधिकांश समय पिच को कवर कर रखा गया था। इसके चलते पिच पर नमी रहेगी और मैच के दिनों में भी बादल छाए रहने का अनुमान है, इसके चलते स्पिनरों की बजाए तेज गेंदबाजों को ज्यादा मदद मिलने का अनुमान है। इसके मद्देनजर मेहमान टीम के प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव कर डेन पिट की जगह लुंगी नजीडी को शामिल किया जा सकता है।

पिट ने दूसरी पारी में अर्द्धशतक लगाया था लेकिन वे गेंदबाजी में कोई कमाल नहीं दिखा पाए थे और दोनों पारियों में 36 ओवरों में 209 रन लुटाकर मात्र 1 विकेट हासिल कर पाए थे। डीन एल्गर और क्विंटन डी कॉक ने विशाखापत्तनम टेस्ट की पहली पारी में शतक जड़े थे। टीम प्रबंधन उनसे ऐसा ही प्रदर्शन चाहेगा। एडम मार्करैम, थियूनिस डी ब्रूइन, तेंबा बावुमा और कप्तान फॉफ डु प्लेसिस ने पहले टेस्ट में निराश किया था और अब इन पर दूसरे टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन का दवाब रहेगा।

मौसम का हाल : पुणे में पिछले कई दिनों से रोज दोपहर में कुछ देर बारिश हो रही है और मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक भी रोज बारिश की आशंका व्यक्त की गई है। पिच पर हरी घास है और यह तेज गेंदबाजों के लिए थोड़ी मददगार साबित हो सकती हैं।

टीमें (संभावित) - भारत : रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी।

दक्षिण अफ्रीका : डीन एल्गर, एडन मार्करैम, थियूनिस डी ब्रूइन, तेंबा बावुमा, फॉफ डु प्लेसिस (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, सेनुरान मुथुसामी, वर्नोन फिलेंडर, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी नजीडी।