मल्टीमीडिया डेस्क। India vs South Africa 2nd Test: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए गुरुवार को पुणे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच यादगार बन गया। मेहमान टीम के खिलाफ एमसीए स्टेडियम में टॉस के लिए उतरने के साथ ही विराट ने खास मुकाम हासिल कर लिया, यह भारतीय कप्तान के रूप में उनका 50वां टेस्ट मैच है।

विराट अभी तक 49 टेस्ट मैचों में भारत की कमान संभाल चुके हैं। वे इस वक्त सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी के मामले में सौरव गांगुली के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर है। गांगुली ने भी 49 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी संभाली थी। महेंद्रसिंह धोनी इस मामले में पहले क्रम पर है। उन्होंने 2008 से 2014 के बीच 60 टेस्ट मैचों में भारत का नेतृत्व किया था। इस तरह अब विराट 50 टेस्ट मैचों में भारत का नेतृत्व संभालने वाले दूसरे कप्तान बन गए।

उनके नेतृत्व में भारत ने सर्वाधिक 29 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की। उनके नेतृत्व में भारत को 10 टेस्ट मैचों में हार मिली जबकि 10 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे है। विराट भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान है। धोनी इस मामले में 60 मैचों में 27 जीत के साथ दूसरे क्रम पर है।

भारत की तरफ से टेस्ट कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा मैच

60 महेंद्रसिंह धोनी

50* विराट कोहली

49 सौरव गांगुली

47 सुनील गावस्कर/मोहम्मद अजहरूद्दीन

40 मंसूर अली खान पटौदी

ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड पर निगाहें :

विराट के पास लगातार सबसे ज्यादा घरेलू टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका रहेगा। यदि भारत ने पुणे टेस्ट जीत लिया तो यह सीरीज भारत के नाम हो जाएगी और यह विराट के नेतृत्व में भारत की 11वीं सीरीज जीत होगी। वे इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया का लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीत का रिकॉर्ड ध्वस्त कर देंगे।

Posted By: Kiran Waikar

fantasy cricket
fantasy cricket