बेंगलुरु/नई दिल्ली (एजेंसियां)। विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने आईपीएल के दौरान जितनी तारीफें बटोरीं थी, उतनी ही आलोचना अब उनके खराब फॉर्म को लेकर हो रही है। खराब बल्लेबाजी के कारण पंत को हेड कोच रवि शास्त्री, चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद और कप्तान विराट कोहली से चेतावनी तक मिल चुकी है और अब उनकी जगह भी खतरे में नजर आ रही है।

इतने मौके मिलने के बाद भी पंत नाकाम हो रहे हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह उनकी गैरजिम्मेदाराना बल्लेबाजी रही है। पंत अच्छी शुरुआत के बाद लगातार गलत शॉट खेल रहे हैं और अपना विकेट गंवा रहे हैं। चयन समिति प्रमुख एमएसके प्रसाद उन्हें जिम्मेदारी से बल्लेबाजी करने की चेतावनी तक दे चुके हैं, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मोहाली टी20 मैच में फिर पंत ने गलत शॉट खेलकर ही अपना विकेट गंवाया। एमएसके प्रसाद कह चुके हैं कि समिति पंत के विकल्प पर भी निगाहें जमाए हुए हैं और ईशान किशन, संजू सैमसन और अन्य विकेटकीपर बल्लेबाज पर निगाहें रखे हुए हैं। पंत मोहाली टी20 में केवल 4 रन बनाकर आउट हुए थे।

प्रसाद ने कहा- हम पंत पर ज्यादा भार नहीं डालना चाहते। उनके वर्कलोड पर हमारी नजर है। तीनों फॉर्मेट में हम उनके विकल्पों पर भी नजर रखे हुए हैं। टेस्ट क्रिकेट के लिए केएस भरत अच्छा कर रहे हैं। लिमिटेड ओवर्स में ईशान किशन, संजू सैमसन हैं जो इंडिया ए और घरेलू क्रिकेट में अच्छा खेल रहे हैं। विकल्पों की बात होने पर साफ है कि पंत की जगह को खतरा है।

पंत का फॉर्म इसलिए चिंता का विषय है क्योंकि चयन समिति उन्हें महेंद्र सिंह धोनी का विकल्प मानकर चल रही है और उन्हें तैयार करने के लिए भरपुर मौका दिया जा रहा है। पर वे क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में फेल हो रहे हैं। वेस्टइंडीज दौरे पर 3 मैचों की टी20 सीरीज में वे 69 रन बना पाए थे, वहीं 3 मैचों की वनडे सीरीज में भी वे केवल 20 रन ही बना पाए। ऐसे में रिषभ टीम की सबसे कमजोर कड़ी मानी जा रही है।

पूर्व कोच ने भी दी सलाह

पंत की नाकामी ने उनके पुराने कोच राजकुमार शर्मा को चिंतित कर दिया है। पूर्व कोच ने उन्हें सलाह दी कि पंत जब अपने पसंदीदा टी20 फॉर्मेट में खेल रहे हों तो उन्हें और अधिक सावधान होकर खेलना चाहिए, शॉट सिलेक्शन पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। यदि वे थोड़ा सतर्क होकर बल्लेबाजी करेंगे तो बड़ी पारी खेल लेंगे। राजकुमार शर्मा ने कहा - मैं मानता हूं कि वे मैच विनर खिलाड़ी हैं, लेकिन दुर्भाग्य से वे प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं।