रांची। India vs South Africa 3rd Test Day 4: भारत ने मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका को तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में पारी और 202 रनों से हरा दिया। पहली पारी में 335 रनों से पिछड़ने के बाद फॉलोऑन में खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी चौथे दिन 48 ओवरों में 133 रनों पर सिमट गई। भारत ने इसी के साथ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का 3-0 से सफाया किया। भारत ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका का टेस्ट सीरीज में सफाया किया है। यह भारत की द. अफ्रीका पर सबसे बड़ी जीत है। दोहरा शतक लगाने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

भारत ने पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित की थी। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी तीसरे दिन लंच के बाद 162 रनों पर सिमट गई थी।

दक्षिण अफ्रीका ने चौथे दिन सुबह 8 विकेट पर 132 रनों से आगे खेलना शुरू किया। शाहबाज नदीम ने भारत को अंतिम दोनों विकेट दिलाए। नदीम ने दिन के दूसरे ओवर में थियूनिस डी ब्रूएन (30) को विकेटकीपर साहा के हाथों झिलवाया। उन्होंने अपनी अगली गेंद पर लुंगी नजीडी (0) का कैच लपका और द. अफ्रीका की पारी 133 रनों पर खत्म हुई। मोहम्मद शमी ने 10 रनों पर 3 विकेट लिए। शाहबाज नदीम ने 18 रनों पर 2 और उमेश यादव ने 35 रनों पर 2 विकेट लिए।

भारत ने विशाखापत्तनम में पहला टेस्ट 203 रनों से जीता था। टीम इंडिया ने इसके बाद पुणे में दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रनों से रौंदा था। भारत ने इस सीरीज जीत के साथ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 240 अंकों के साथ शीर्ष पर अपनी बढ़त और मजबूत कर ली। न्यूजीलैंड और श्रीलंका 60-60 अंकों के साथ क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर बने हुए हैं।

ऐसी रही द. अफ्रीका की दूसरी पारी

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज इस पूरी सीरीज में भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ संघर्ष करते रहे और रांची टेस्ट में उनकी दूसरी पारी भी इससे अलग नहीं रही। क्विंटन डी कॉक से ओपनिंग कराने का निर्णय इस बार भी काम नहीं आया और वे मात्र 5 रन बनाकर उमेश यादव के शिकार बने। मोहम्मद शमी ने इसके बाद मेहमान टीम को तीन झटके देकर अपनी टीम की जीत पक्की कर दी। उन्होंने जुबैर हमजा को खाता भी नहीं खोलने दिया। कप्तान फॉफ डु प्लेसिस 4 रन बनाकर शमी के शिकार बने तो शमी ने तेंबा बावुमा (0) को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों झिलवाया। द. अफ्रीका 26 रनों पर 4 विकेट खोकर गहरे संकट में थी तभी उसकी मुश्किलें और बढ़ गई जब उमेश यादव की बाउंसर पर डीन एल्गर (16) चोटिल हो गए। उन्होंने गेंद पर से नजरें हटाई और गेंद उनके हेलमेट पर जा लगी। उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा।

हेनरिक क्लासेन 5 रन बनाकर उमेश यादव के शिकार बने। डेब्यू मैच खेलने वाले जॉर्ज लिंडे 27 रन बनाकर रन आउट हुए। डीन एल्गर के सिर पर चोट लगी थी और वे इस मैच से बाहर हो गए और उनकी जगह थियूनिस डी ब्रूएन को बल्लेबाजी का मौका मिला। इसी बीच भारतीय विकेटकीपर रिद्धिमान साहा चोटिल हुए और उनकी जगह विकेटकीपिंग के लिए रिषभ पंत मैदान में उतरे। रवींद्र जडेजा ने डेन पिट (23) को पैवेलियन लौटाया तो रविचंद्रन अश्विन ने कगिसो रबाडा (12) का शिकार किया।

Posted By: Kiran Waikar