पुणे। भारत के हाथों दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 137 रनों की करारी हार के साथ सीरीज गंवा चुकी दक्षिण अफ्रीकी टीम को रांची में होने वाले तीसरे टेस्ट से पहले एक और करारा झटका लगा। दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज कंधे की चोट के कारण इस मैच से बाहर हो गए हैं। इस चोट के चलते वे 19 अक्टूबर से होने वाले मैच में नहीं खेल पाएंगे।

महाराज का इस स्थिति में टीम से बाहर होना दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए महंगा साबित होगा क्योंकि वे बल्लेबाजी में भी योगदान दे रहे थे। महाराज की जगह जॉर्ज लिंडे को टीम में शामिल किया गया है। महाराज ने पुणे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी की थी। भारत के 601/5 पारी घोषित के जवाब में जब दक्षिण अफ्रीका 162 रनों पर 8 विकेट गंवाकर संकट में था तब महाराज ने वर्नोन फिलेंडर के साथ नौवें विकेट के लिए शतकीय भागीदारी (109 रन) की थी। उन्होंने 72 रनों की अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी भी खेली थी।

महाराज जब भारत की पारी का 50वां ओवर में कर रहे थे तब उन्होंने विराट कोहली के शॉट पर गेंद को रोकने का प्रयास किया था, वे इस दौरान दाएं कंधे के बल गिरे थे और उन्हें बहुत दर्द हो रहा था। उन्होंने मैदान पर ही उपचार करवाने के बाद ओवर पूरा किया था। लेकिन इसके बाद वे स्कैन करवाने के लिए मैदान से बाहर चले गए थे। उनके शुरुआती स्कैन में कुछ पता नहीं चल रहा था इसलिए शनिवार को सुबह उन्हें फिर स्कैन के लिए भेजा गया था। महाराज ने दर्द को सहते हुए शानदार बल्लेबाजी की थी लेकिन शॉट लगाने के बाद उन्हें कंधे में दर्द हो रहा था। स्कैन में पता चला कि उनकी मांसपेशियां फट गई है और वे रांची टेस्ट तक फिट नहीं हो पाएंगे।

दक्षिण अफ्रीका के दो अन्य स्पिनर मौजूद हैं। बाएं हाथ के स्पिनर सेनुरान मुथुसामी ने दोनों टेस्ट मैचों में हिस्सा लिया जबकि ऑफ स्पिनर डेन पिट विशाखापत्तनम में पहले टेस्ट मैच में खेले थे। महाराज की अनुपस्थिति में डेन पिट को रांची टेस्ट मैच में प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। लिंडे को इस सीरीज के पहले भारत के दौरे पर आई दक्षिण अफ्रीका ए टीम में शामिल किया गया था लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था।

Posted By: Arvind Dubey

fantasy cricket
fantasy cricket