नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा हो गई है। वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में टेस्ट सीरीज खेलकर लौटी टीम के अधिकांश सदस्यों को बरकरार रखा गया है, लेकिन घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले शुभमन गिल को 15 सदस्यीय टीम में जगह मिली है। केएल राहुल को उनके खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा है।

भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 मैचों की सीरीज 2-0 से जीतीं थी। ऐसे में चयन समिति ने इस टीम के अधिकांश खिलाड़ियों को बरकरार रखा है। केएल राहुल वेस्टइंडीज में नाकाम रहे थे और उनपर तलवार लटक रही थी। चयन समिति ने भी कड़ा कदम उठाते हुए राहुल को बाहर का रास्ता दिखा दिया। ऐसे में स्पष्ट हो गया है कि मयंक अग्रवाल के साथ अब रोहित शर्मा ओपनिंग करेंगे। राहुल के कारण रोहित को वेस्टइंडीज के खिलाफ दोनों ही टेस्ट में अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली थी।

मंयक अग्रवाल ने वेस्टइंडीज में अच्छा प्रदर्शन किया था, ऐसे में उनका स्थान पक्का था। उम्मीद के मुताबिक विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम में चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे के अलावा पंजाब के शुभमन गिल को जगह मिली है। सीनियर खिलाड़ी जहां वेस्टइंडीज के खिलाफ अच्छा खेले थे, वहीं गिल ने घरेलू क्रिकेट के अलावा भारत ए की ओर से शानदार प्रदर्शन किया।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज के लिए कप्तान और कोच के पास ज्यादा स्थान नहीं थे। वहीं शुभमन गिल के अलावा बंगाल के सलामी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन और गुजरात के प्रियांक पंचाल भी चयन की दौड़ में शामिल थे, लेकिन बाजी हाथ लगी गिल के।

वेस्टइंडीज दौरे की टीम से भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया गया है। भुवी फिलहाल फिटनेस समस्या से जुझ रहे हैं। तीन स्पिनर रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव और रविचंद्रन अश्विन के अलावा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा को बरकरार रखा गया है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट 2 अक्टूबर से विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। इससे पहले विजयनगरम में दक्षिण अफ्रीका और भारत ए के बीच दो दिवसीय अभ्यास मैच होगा। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज 15 सितंबर से खेली जाएगी।

घोषित टीम : मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, रिषभ पंत, रिद्धिमान साहा, शुभमन गिल, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी।

Posted By: Kiran Waikar

fantasy cricket
fantasy cricket