बेंगलुरु। India vs South Africa: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट ने कहा कि भारतीय परिस्थितियों में रोहित शर्मा टेस्ट मैचों में ओपनिंग कर सकते हैं। गिलक्रिस्ट ने कहा, ऐसा कोई कारण नहीं है कि रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट में सफल नहीं हो सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में चुनौती ज्यादा हो सकती है लेकिन भारत में वे निश्चित तौर पर ओपनर के रूप में खेलकर सफल हो सकते हैं।

बीसीसीआई सिलेक्शन कमेटी के प्रमुख एमएसके प्रसाद ने पिछले दिनों कहा था कि रोहित को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ओपनर के रूप में आजमाया जा सकता है। गिलक्रिस्ट ने कहा, मैं रोहित के साथ आईपीएल में खेल चुका हूं। यदि लोग ऐसा सोचते हैं कि वे टेस्ट ओपनर के रूप में सफल नहीं होंगे तो वे गलत है। रोहित वर्ल्ड क्लास प्लेयर है और यदि उन्होंने ठान ली तो टेस्ट क्रिकेट में भी ओपनर के रूप में सफल होकर दिखा सकते हैं। उन्हें इसके लिए अपने बल्लेबाजी एप्रोच में बदलाव करना होगा, वह भी विशेषकर विदेशों में। भारत की परिस्थितियां उन्हें सूट करती है। यदि वे पारी की शुरुआत करना चाहे तो उन्हें वह मौका देना चाहिए।

केएल राहुल की असफलता के चलते सिलेक्टर रोहित से पारी की शुरुआत कराने पर विचार कर रहे हैं। वे वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में चार पारियों में मात्र 101 रन बना पाए थे। रोहित की मध्यक्रम के बल्लेबाज के बल्लेबाज के रूप में टीम में जगह बनाने की संभावना थी लेकिन हनुमा विहारी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार प्रदर्शन कर उनका वो रास्ता बंद कर दिया। सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण और गौतम गंभीर कह चुके हैं कि रोहित को राहुल की जगह पारी की शुरुआत करने के लिए उतारा जाना चाहिए।

भारत की तरफ से 218 वनडे और 96 टी20 मैच खेल चुके रोहित ने टेस्ट टीम में जगह पक्की नहीं कर पाए हैं। वे अभी तक सिर्फ 27 टेस्ट मैचों में ही खेल पाए हैं।