पुणे। India vs Sri Lanka 3rd T20I: भारत ने तीसरे और अंतिम टी20 मैच में श्रीलंका को 78 रनों से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने साल 2020 की पहली सीरीज जीत ली। भारत ने 3 मैचों की इस सीरीज पर 2-0 से कब्जा जमाया। 202 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका (Sri Lanka) की पूरी टीम 15.5 ओवरों में 123 रन पर आउट हो गई। इससे पहले भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट 201 रन बनाए थे।

202 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका के बल्लेबाज शुरू से ही दबाव में दिखे। उसने पहले ही ओवर में दानुष्का गुणतिलका (1) का विकेट खो दिया। बुमराह ने उन्हें वॉशिंगटन सुंदर के हाथों कैच कराया। इसके बाद अविष्का फर्नांडो (9) को शार्दुल ठाकुर ने चलता किया। श्रेयस अय्यर ने उनका कैच लपका। फिर ओशाडा फर्नांडो 2 रन बनाकर रनआउट हो गए। श्रीलंका ने ये 3 विकेट 15 के कुल स्कोर पर खोए। अभी पारी आगे बढ़ी ही थी कि कुशल परेरा (7) को नवदीप सैनी ने अपना शिकार बनाया। नवदीप ने उन्हें बोल्ड किया।

इसके बाद एंजेलो मैथ्यूज और धनंजय डि सिल्वा ने श्रीलंकाई पारी को कुछ देर के लिए संभाला। दोनों ने 5वें विकेट के लिए 68 रन जोड़े। लेकिन वॉशिंगटन सुंदर ने मैथ्यूज को मनीष पांडे के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। मैथ्यूज ने 20 गेंदों में 1 चौका, 3 छक्के लगाए। इसके बाद धनंजय डि सिल्वा एक छोर पर डटे रहे, लेकिन उन्हें कोई मजबूत जोड़ीदार नहीं मिला। डि सिल्वा ने 57 रनों की शानदार पारी खेली। इसके अलावा अन्य बल्लेबाज कुछ खास योगदान नहीं दे पाए। भारत के लिए नवदीप सैनी ने 3 विकेट लिए, जबकि शार्दुल ठाकुर और वाशिंगटन सुंदर को 2-2 और बुमराह 1 विकेट मिला।

इससे पहले भारत को शुरुआत तो मजबूत मिली, लेकिन बाद में उसने लगातार विकेट खोए। भारत के लिए शिखर धवन (52) और केएल राहुल (54) ने शानदार अर्द्धशतकीय पारियां खेलीं। इसके अलावा कप्तान विराट कोहली ने 26, मनीष पांडे ने नाबाद 31 और शार्दुल ठाकुल ने नाबाद 22 रन बनाए।

Sri Lanka chase underway at Pune as #TeamIndia post a formidable total of 201/6 on the board.#INDvSL pic.twitter.com/9RoNn14Gk5

— BCCI (@BCCI) January 10, 2020

महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) स्टेडियम में श्रीलंकाई कप्तान लसिथ मलिंगा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। शिखर धवन और केएल राहुल ने भारत को मजबूत शुरुआत दी। दोनों ने काफी तेज बल्लेबाजी की। शिखर अपना अर्द्धशतक पूरा करने के बाद नहीं टिक पाए और 52 रन बनाकर आउट हुए।

शिखर को संदाकन की गेंद पर गुणतिलका ने कैच किया। शिखर ने 36 गेंदों की पारी में 7 चौके और 1 छक्का लगाया।

इसके बाद संजू सैमसन बल्लेबाजी के लिए आए। लेकिन पुणे उनके लिए फिर अनलकी साबित हुआ। संजू केवल 6 रन बनाकर हसरंगा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। हालांकि संजू ने पहली ही गेंद पर छक्का मारा और दूसरी गेंद पर आउट हो गए।

इसके बाद भारत ने राहुल और श्रेयस अय्यर के विकेट जल्दी जल्दी खोए। राहुल अपना अर्द्धशतक पूरा करने के बाद 54 रन बनाकर आउट हुए। संदाकन की गेंद को आगे बढ़कर मारने की कोशिश में राहुल चूक गए और कुशल परेरा ने उन्हें स्टम्प्स आउट कर दिया। राहुल ने 36 गेंदों में 5 चौकों और एक छक्के की मदद से 54 रन बनाए। संदाकन ने अपने इसी ओवर में श्रेयस अय्यर को अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया। श्रेयस ने 4 रन बनाए।

कप्तान विराट और मनीष पांडे ने फिर कुछ अच्छे शॉट्स खेले और स्कोर की गति को तेज किया। ये जोड़ी अच्छी जा रही थी कि विराट रन चुराने के दौरान रनआउट हो गए। उन्होंने 17 गेंदों में 2 चौकों, 1 छक्के के साथ 26 रन बनाए। इसकी अगली ही गेंद पर वॉशिंगटन सुंदर भी आउट हो गए।

इसके बाद मनीष पांडे और शार्दुल ठाकुर ने अंतिम ओवरों में जबर्दस्त बल्लेबाजी की। दोनों ने अंतिम 14 गेंदों में 37 रन ठोंक दिए। मनीष पांडे 31 और शार्दुल 22 रन बनाकर नाबाद रहे।

बता दें कि इस मैच के लिए भारतीय टीम में 3 परिवर्तन किए गए। रिषभ पंत के स्थान पर संजू सैमसन को, कुलदीप यादव के स्थान पर युजवेंद्र चहल और शिवम दुबे के स्थान पर मनीष पांडे को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। वहीं श्रीलंका ने एंजेलो मैथ्यूज और संदाकन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया।

इससे पहले गुवाहाटी में पहला टी20 मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद भारत ने इंदौर में दूसरा मैच 7 विकेट से जीता था।

प्लेइंग इलेवन: भारत : शिखर धवन, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन,मनीष पांडे, नवदीप सैनी, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह।

श्रीलंका: दानुष्का गुणतिलका, अविष्का फर्नांडो, कुशल परेरा, ओशाडा फर्नांडो, एंजेलो मैथ्यूज, दासून शनाका, लक्षण संंदाकन, धनंजय डीसिल्वा, वानिंदु हसरंगा, लसिथ मलिंगा (कप्तान), लाहिरू कुमारा।

Posted By: Kiran Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना