चेन्नई। India vs West Indies 1st ODI: शिमरोन हेटमायर (139) और शाई होप (102 नाबाद) के शतकों तथा उनके बीच हुई दोहरी शतकीय भागीदारी की मदद से वेस्टइंडीज ने रविवार को पहले इंटरनेशनल वनडे में भारत को 8 विकेट से हरा दिया। भारत के 8 विकेट पर 287 रनों के जवाब में वेस्टइंडीज ने 13 गेंद शेष रहते 2 विकेट खोकर टारगेट हासिल किया। वेस्टइंडीज ने इसी के साथ तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। सीरीज का दूसरा मैच 18 दिसंबर को विशाखापत्तनम में खेला जाएगा।

288 रनों के टारगेट का पीछा कर रहे वेस्टइंडीज को पहला झटका दीपक चाहर ने दिया जब उन्होंने सुनील एम्ब्रिस को एलबीडब्ल्यू किया। वे 9 रन ही बना पाए। पहले झटके के हेटमायर क्रीज पर उतरे और उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने खुलकर स्ट्रोक्स खेले और दूसरे छोर से होप ने उन्हें अच्छा साथ दिया।

हेटमायर ने 50 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से अर्द्धशतक पूरा किया, यह उनका पांचवां अर्द्धशतक है। शाई होप ने जडेजा की गेंद पर 1 रन लेकर अर्द्धशतक पूरा किया। वे 92 गेंदों में 3 चौकों की मदद से फिफ्टी तक पहुंचे। हेटमायर ने कुलदीप यादव की गेंद पर 1 रन लेकर शतक पूरा किया। वे 85 गेंदों में 8 चौकों और 4 छक्कों की मदद से शतक तक पहुंचे। यह उनका भारत के खिलाफ दूसरा तथा कुल पांचवां वनडे शतक है। हेटमायर जब 106 रनों पर थे तब दीपक चाहर की गेंद पर श्रेयस अय्यर ने लांग ऑन पर उनका आसान कैच छोड़ा। शिमरोन हेटमायर की शतकीय पारी का अंत मोहम्मद शमी ने किया। वे 106 गेंदों में 11 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 139 रन बनाकर आउट हुए। यह उनका इंटरनेशनल वनडे में सबसे बड़ा स्कोर है। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए शाई होप के साथ 218 रनों की भागीदारी की। होप ने युजवेंद्र चहल की गेंद पर चौका लगाकर शतक पूरा किया। वे 149 गेंदों में 7 चौकों और 1 छक्के की मदद से शतक तक पहुंचे। होप ने निकोलस पूरन (29 नाबाद) के साथ जीत की औपचारिकताएं पूरी की।

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। केएल राहुल 6 रन बनाकर शेल्डन कॉटरेल के शिकार बने। उन्होंने इसके लिए 15 गेंदों का सामना किया। इसी ओवर में विराट कोहली 4 रन बनाकर उनकी गेंद को स्टम्प्स पर खेल बैठे। कप्तान किरोन पोलार्ड ने गेंदबाजी में बदलाव कर इसका जिम्मा अल्जारी जोसेफ को सौंपा और उन्होंने कप्तान के विश्वास पर खरा उतरते हुए रोहित शर्मा की कीमती विकेट लिया। रोहित ने जोसेफ की गेंद को पुल करने के प्रयास में मिडविकेट पर पोलार्ड को कैच थमाया। उन्होंने 6 चौकों की मदद से 36 रन बनाए और भारत ने 80 रनों पर तीसरा विकेट गंवाया।

80 रनों पर तीसरा विकेट गिरने के बाद श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत ने पारी को संभाला। श्रेयस अय्यर ने जेसन होल्डर की गेंद पर 1 रन बनाते हुए फिफ्टी पूरी की। उन्होंने 70 गेंदों में 4 चौकों की मदद से अपना पांचवां अर्द्धशतक पूरा किया। पंत ने कॉटरेल की गेंद पर दो रन बनाते हुए अर्द्धशतक पूरा किया। यह उनकी इंटरनेशनल वनडे में पहली फिफ्टी है। वे 49 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से फिफ्टी तक पहुंचे। पंत जब 56 रनों पर थे तब पोलार्ड की गेंद पर कॉटरेल ने उनका आसान कैच छोड़ा। खतरनाक साबित होती इस साझेदारी को जोसेफ ने तोड़ा जब अय्यर उनकी गेंद पर किरोन पोलार्ड को कैच थमाया। अय्यर ने 88 गेंदों पर 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 70 रन बनाए। उन्होंने पंत के साथ चौथे विकेट के लिए 114 रन जोड़े। इसके बाद पंत भी ज्यादा समय तक टिक नहीं पाए। वे 71 रन बनाकर पोलार्ड की गेंद पर डीप बैकवर्ड स्क्वेयरलेग पर हेटमायर को कैच थमा बैठे। उन्होंने 69 गेंदों में 7 चौके और 1 छक्का लगाया।

केदार जाधव 40 रन बनाने के बाद किमो पॉल की गेंद पर लांग ऑन पर किरोन पोलार्ड को कैच थमा बैठे। उन्होंने 35 गेंदों में 3 चौके और 1 छक्का लगाया। इसकी अगली गेंद पर रवींद्र जडेजा एक जोखिमभरा रन चुराने के प्रयास में रन आउट हुए। उन्होंने सिली मिडऑफ की तरफ गेंद खेली थी और वे रन के लिए दौड़े थे, नॉन स्ट्राइकर छोर पर डायरेक्ट थ्रो पर वे रन आउट हुए। वास्तव में अंपायर ने थर्ड अंपायर से मदद नहीं मांगी थी लेकिन रिप्ले में देखने के बाद विंडीज के खिलाड़ियों ने अपील की जिसके बाद थर्ड अंपायर की मदद ली गई और जडेजा रन आउट हुए। भारतीय कप्तान विराट कोहली बाउंड्री लाइन पर इस बात से नाराज नजर आए। शिवम दुबे 9 रन बनाकर किमो पॉल के शिकार बने, जेसन होल्डर ने उनका कैच लपका। पॉल ने अगली गेंद पर दीपक चाहर (3) को कॉटरेल के हाथों झिलवाया था लेकिन वह नोबॉल निकली।

भारत ने इस मैच में मनीष पांडे, मयंक अग्रवाल, युजवेंद्र चहल और शार्दुल ठाकुर को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया है। वेस्टइंडीज टीम 13 साल से भारत से कोई वनडे सीरीज नहीं जीत पाई है और किरोन पोलार्ड का इरादा इस रिकॉर्ड को बेहतर बनाने का रहेगा।

चोटिल शिखर धवन की जगह मयंक अग्रवाल को टीम में शामिल किया गया है लेकिन उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला। अभी उन्हें इंटरनेशनल वनडे डेब्यू के लिए इंतजार करना होगा। केदार जाधव और रवींद्र जडेजा को मौका मिला। शिवम दुबे ने टी20 सीरीज में प्रभावित किया था और उन्हें वनडे डेब्यू करने का मौका दिया गया।

वेस्टइंडीज के ओपनर इविन लुईस घुटने की चोट से जूझ रहे हैं और उनका इस मैच में खेलना संदिग्ध लग रहा था। चूंकि शनिवार को नेट्स नहीं हो पाई इसलिए टीम ने उन्हें मैच में उतारने का जोखिम नहीं उठाया। लुईस की जगह सुनील एम्ब्रिस को मौका मिलेगा। शाई होप टी20 सीरीज नहीं खेले थे, वे इस सीरीज में टीम के प्रमुख बल्लेबाज होंगे। इसी तरह गेंदबाजी में अल्जारी जोसेफ को मौका मिलेगा।

टीमें - भारत : रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, केदार जाधव, शिवम दुबे, दीपक चाहर, कुलदीप यादव,रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी।

वेस्टइंडीज : सुनील एम्ब्रिस, शाई होप, रोस्टन चेस, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन, किरोन पोलार्ड (कप्तान), जेसन होल्डर, हेडन वॉल्श जूनियर, किमो पॉल, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कॉटरेल।

Posted By: Kiran Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020