चेन्नई। India vs West Indies 1st ODI highlights: वेस्टइंडीज ने यहां खेले गए पहले एक दिवसीय में भारत को 8 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली। इस मैच में कैरेबियाई खिलाड़ी पूरी तरह से छाए रहे और उन्होंने खेले के हर विभाग में भारत को मात दी। पर इस मैच में भारत के लिए रिषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने अर्द्धशतकीय पारियां खेलीं। ये रिषभ का वनडे करियर का पहला अर्द्धशतक रहा। रिषभ ने इस पारी को लेकर कहा कि उन्होंने अपना नैसर्गिक खेल खेला और बल्लेबाजी का मजा लिया।

बता दें कि भारत ने पहले खेलते हुए 287 रन बनाए। जवाब में वेस्टइंडीज 288 रनों का लक्ष्य को 47.5 ओवर में केवल 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। वेस्टइंडीज के लिए शिमरोन हेटमायर और शाई होप ने शानदार शतकीय पारियां खेलीं। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 218 रनों की साझेदारी की। हेटमायर ने 106 गेंदों में 7 छक्कों और 11 चौकों की मदद से 139 रन बनाए, वहीं होप ने 151 गेंदों में 7 चौकोंं और एक छक्के की मदद से नाबाद 102 रन बनाए।

भारतीय विकेटकीपर रिषभ पंत ने अपने खराब फॉर्म से उबरने का प्रयास किया और 71 रनों की जुझारु पारी खेली। उन्होंने 69 गेंदोंं की अपनी पारी में 1 छक्का और 7 चौके लगाए। मैच के बाद रिषभ ने अपने पहले वनडे अर्द्धशतक के बारे में कहा- मैंने कोई ज्यादा प्रयास नहीं किया और अपना नैसर्गिक खेल खेला। सच कहूं नैसर्गिक खेल जैसा और कुछ नहीं है। ये सही है कि परिस्थिति और जरुरत के हिसाब से बल्लेबाजी करना होती है, लेकिन मैंने स्थिति को खुद पर हावी नहीं होने दिया और अपना नैसर्गिक खेल खेला। फिलहाल मैं सिर्फ इस बात पर ध्यान दे रहा हूं कि मैं क्या कर सकता हूं और टीम मैनेजमेंट टीम के हित में क्या चाहती है। मैंने खुद पर विश्वास रखते हुए खिलाड़ी के रूप में अपने खेल पर ध्यान दिया।

22 वर्षीय रिषभ को हाल के अपने प्रदर्शन को लेकर काफी आलोचनाएं झेल रहे हैं। लंबे समय से वे उम्मीद के मुताबिक नहीं खेल पाए हैं। बीते दिन उन्होंने अपनी काबिलियत साबित करने का मौका मिला और उन्होंने अच्छी कोशिश की। रिषभ ने कहा- मैं अपनी बात कहूं तो भारत के लिए हर पारी मेरे लिए बहुत अहम है। मेरा करियर अभी शुरू हुआ है और मैं लगातार, हर दिन क्रिकेट खेलते हुए सीख रहा हूं और खुद में सुधार ला रहा हूं। श्रेयस के साथ बल्लेबाजी करते हुए हमारा लक्ष्य बड़ी पार्टनरशिप करना था और गेम को 35-40 ओवर तक ले जाना था। मेरे ख्याल से उस समय जो परिस्थितियां थी उसमें हमने अपनी तरफ से बेहतर कोशिश की। लेकिन अफसोस कि हम जीत नहीं पाए।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020