चेन्नई। India vs West Indies 1st ODI match: भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच 15 दिसंबर रविवार को यहां खेला जाएगा। टीम इंडिया ने हाल ही वेस्टइंडीज को 3 मैचों की टी20 सीरीज में 2-1 से हराया, ऐसे में विराह कोहली की टीम जीत के सिलसिले को बरकरार रखने की कोशिश करेगी। वहीं कैरेबियाई टीम टी20 की हार का बदला लेने के इरादे से मैदान होगी।

बल्लेबाजी में बदलाव नहीं

टीम इंडिया इस सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 10वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतने के इरादे से मैदान में होगी। रनों की जिम्मेदारी एक बार फिर टीम के ऊपरी बल्लेबाजी क्रम पर रहेगी। रोहित शर्मा, केएल राहुल, कप्तान विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी की मदद से टीम इंडिया ने टी20 सीरीज जीतीं। चोटिल शिखर धवन के स्थान पर मयंक अग्रवाल को टीम में शामिल किया गया, लेकिन उन्हें मौका मिलने की उम्मीद कम है। इसके बाद चार नंबर पर श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, मनीष पांडे, शिवम दुबे और केदार जाधव मौजूद हैं। रिषभ लगातार फ्लॉप रहे हैं, ऐसे में देखना होगा कि टीम उन्हें मौका देती है या नहीं।

2 स्पिनरों को मौका

वहीं गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार की जगह शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल किया गया। लेकिन उन्हें मौका मिलने की उम्मीद कम ही है। चेन्नई की पिच को देखते हुए टीम यहां दो विशिष्ट स्पिनरों के साथ उतर सकती है। ऐसे में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल प्लेइंग इलेवन में नजर आ सकते हैं। इसके अलावा जाधव भी पार्ट टाइम स्पिनर की भूमिका निभा सकते हैं। मोहम्मद शमी और दीपक चाहर का खेलना तय माना जा रहा है।

इंडीज को बल्लेबाजी-गेंदबाजी में कड़ी चुनौती

उधर इविन लुईस की चोट ने वेस्टइंडीज की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। लुईस अच्छे फॉर्म में थे, लेकिन तीसरे टी20 में उन्हें घुटने में गंभीर चोट लगी और उन्हें बाहर जाना पड़ा। कैरेबियाई टीम प्रबंधन के मुताबिक रविवार को पहले वनडे से पूर्व उनकी चोट की जांच की जाएगी। लुईस के अलावा वेस्टइंडीज टीम की उम्मीदें शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन, कप्तान किरोन पोलार्ड, ऑल राउंडर रोस्टन चेस से उम्मीदें होंगी। वहीं गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई शेल्डन कॉटरेल ही करेंगे। कॉटरेल ने टी20 सीरीज में काफी अच्छी गेंदबाजी की थी। लेकिन भारत की मजबूत बल्लेबाजी से निपटने के लिए गेंदबाजों को विशेष रणनीति के साथ उतरना होगा।

भारत-वेस्टइंडीज के आंकड़े

- दोनों टीमों के बीच अब तक 130 वनडे खेले गए। दोनों ने 62-62 मैच जीते हैं। 2 मैच टाई हुए, जबकि 4 में परिणाम नहीं आया।

- दोनों के बीच भारत में 55 वनडे खेले गए। यहां भी दोनों टीमों ने 27-27 जीत दर्ज की है। एक मैच टाई रहा है।

- चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में दोनों के बीच 4 मैच हुए हैं। यहां भारत ने 3 मैच जीते जबकि एक मैच में हारा।

टीम इस प्रकार है: भारत- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत, शिवम दुबे, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी व शार्दुल ठाकुर।

वेस्टइंडीज- किरोन पोलार्ड (कप्तान), सुनील एंब्रिस, शाई होप, खैरी पियरे, रोस्टन चेस, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कॉटरेल, ब्रेंडन किंग, निकोलस पूरन, शिमरोन हेटमायर, इविन लुईस, रोमारियो शेफर्ड, जेसन होल्डर, कीमो पॉल व हेडन वाल्श जूनियर।

Posted By: Rahul Vavikar

fantasy cricket
fantasy cricket