मल्टीमीडिया डेस्क। India vs West Indies 1st T20I: भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन इंटरनेशनल टी20 मैचों की सीरीज आज हैदराबाद में शुरू होगी। वेस्टइंडीज के विकेटकीपर दिनेश रामदीन की निगाहें इस मैच के दौरान महेंद्रसिंह धोनी के रिकॉर्ड को ध्वस्त करने पर टिकी रहेंगी।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी20 क्रिकेट में धोनी और रामदीन संयुक्त रूप से सबसे सफल विकेटकीपर है। धोनी ने विंडीज के खिलाफ हुए 7 टी20 मैचों में कुल 5 शिकार किए हैं। उन्होंने इस दौरान 3 कैच लपके और 2 बल्लेबाजों को स्टम्पिंग के रूप में आउट किया है। वेस्टइंडीज के अनुभवी विकेटकीपर रामदीन ने भी भारत के खिलाफ 7 टी20 मैचों में हिस्सा लिया और 5 शिकार किए हैं। उन्होंने पांचों शिकार कैच के रूप में किए। रामदीन अब हैदराबाद में पहले टी20 मैच में एक शिकार कर माही को पीछे छोड़ने के इरादे से मैदान में उतरेंगे।

इस रिकॉर्ड को रिषभ पंत से भी खतरा :

34 वर्षीय रामदीन अनुभवी विकेटकीपर है लेकिन वे कभी भी मैच विजेता खिलाड़ी बनकर नहीं उभर पाए हैं। अब उनके पास धोनी को पीछे छोड़ अपने लिए ख्याति हासिल करने का मौका है और वे इसे चूकना नहीं चाहेंगे क्योंकि रिषभ पंत भी 3 शिकार के साथ उनके पीछे चल रहे हैं। भारतीय पिचों पर स्पिनरों के दबदबे को देखते हुए पंत के लिए उन्हें पीछे छोड़ना ज्यादा मुश्किलभरा नहीं होना चाहिए।

रामदीन का रिकॉर्ड :

रामदीन अभी तक 70 इंटनरेशनल टी20 मैचों में कुल 63 शिकार (43 कैच और 20 स्टम्पिंग) कर चुके हैं। उन्होंने 74 टेस्ट मैचों में 217 शिकार (205 कैच और 12 स्टम्पिंग) किए हैं। वे 139 इंटरनेशनल वनडे मैचों में 188 बार (181 कैच और 7 स्टम्पिंग) बल्लेबाजों को पैवेलियन लौटा चुके हैं। उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 283 मैचों में 5153 रन भी दर्ज हैं।

भारत-वेस्टइंडीज टी20 मैचों के सफल विकेटकीपर :

5 शिकार महेंद्रसिंह धोनी - 7 मैच (3 कैच, 2 स्टम्पिंग)

5 शिकार दिनेश रामदीन - 7 मैच (5 कैच)

3 शिकार आंद्रे फ्लेचर - 4 मैच (3 कैच)

3 शिकार दिनेश कार्तिक 4 मैच (3 कैच)

3 शिकार रिषभ पंत - 7 मैच (3 कैच)

यह भी पढ़ें: India vs West Indies 1st T20I: युजवेंद्र चहल भारत के नंबर वन टी20 गेंदबाज बनने से 3 कदम दूर

Posted By: Kiran Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Budget 2021
Budget 2021