एंटिगुआ। वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में भारत की शुरुआत लड़खड़ा गई है। वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने पिच कंडीशन का पूरा फायदा उठाते हुए भारत के शीर्षक्रम को बिखेरकर रख दिया। पहले बारिश के कारण खेल देरी से शुरू हुआ और फिर दूसरे सत्र में फिर बारिश ने व्यवधान डाला और खेल रोकना पड़ा। जिस समय खेल रोका गया उस समय भारत का स्कोर 47.2 ओवरों में 4 विकेट पर 134 रन था। फिलहाल अजिंक्य रहाणे अपना अर्द्धशतक पूरा कर हनुमा विहारी के साथ क्रीज पर हैं। इसी समय बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा। अंपायरों ने यही टी ब्रेक घोषित कर दिया।

भारत ने केएल राहुल के रूप में अपना चौथा विकेट खोया। राहुल और रहाणे के बीच अच्छी चल रही साझेदारी को रोस्टन चेस ने तोड़ा। उन्होंने राहुल को शाई होप के हाथों कैच कराकर इस जोड़ी को तोड़ा। टीम को संकट से उबारने वाले राहुल अपना अर्द्धशतक पूरा नहीं कर पाए। उन्होंने 97 गेंदों पर 44 रन (5 चौके) बनाए।

वहीं रहाणे ने 117 गेंदों में अपना अर्द्धशतक पूरा किया। ये उनके टेस्ट करियर का 18वां अर्द्धशतक है। अपनी पारी में वे 7 चौके लगा चुके हैं।

इससे पहले लंच के समय भारत ने 30 ओवरों में 3 विकेट पर 85 रन बनाए थे। केल राहुल और अजिंक्य रहाणे ने भारतीय पारी को गहरे संकट से उबारते हुए चौथे विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी की।

That's Lunch on Day 1 of the 1st Test. KL Rahul and Ajinkya Rahane steady #TeamIndia's innings.#TeamIndia 68/3 https://t.co/5BlCvauiu9 #WIvIND pic.twitter.com/nV3xFgYqB8

— BCCI (@BCCI) August 22, 2019

पहले बल्लेबाजी करने उतरे भारत के लिए टेस्ट सीरीज की शुरुआत सही नहीं रही। भारत टॉस भी हारा और बल्लेबाजी करते हुए उसके 3 विकेट सस्ते में आउट हो गए। भारत ने मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा के विकेट पारी के 5वें ओवर में ही खो दिए। केमार रोच ने मयंक और पुजारा दोनों को शाई होप के हाथों कैच कराया। मयंक 5 और पुजारा 2 रन बना सके। इसके बाद कप्तान विराट भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए और केवल 9 रन बनाकर शेनोन गेब्रिएल की गेंद पर शमार ब्रुक्स द्वारा कैच आउट हुए।

बाद में राहुल और रहाणे ने भारतीय पारी को संभाला और लंच तक वेस्टइंडीज को कोई सफलता हाथ नहीं लगने दी। इससे पहले बारिश के कारण टॉस देरी से हुआ और वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।

बता दें कि कि यहां के नॉर्थ साउंड के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में इस टेस्ट के साथ ही भारत और वेस्टइंडीज ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपने अभियान की शुरुआत की। दोनों ही टीमों के सामने यहां 60 अंक हासिल करने का मौका होगा। भारत पिछले 17 सालों में वेस्टइंडीज से कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारा है।

भारत ने इस दौरे में टी20 सीरीज में मेजबान टीम का 3-0 से सफाया किया और फिर वनडे सीरीज में 2-0 से जीत दर्ज की। पुराने रिकॉर्ड और वर्तमान प्रदर्शन को देखते हुए सीरीज में भारत का पलड़ा भारी रहने का अनुमान है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने स्पष्ट किया कि सीरीज में पारी की शुरुआत मयंक अग्रवाल और केएल राहुल करेंगे। इसके अलावा साहा, रोहित, अश्विन, कुलदीप और उमेश इस मैच में नहीं खेल रहे हैं।

उधर वेस्टइंडीज को टेस्ट के पहले झटका लगा जब उसके बॉलिंग ऑलराउंडर किमो पॉल चोट के कारण इस मैच से बाहर हो गए। वे टखने की चोट के चलते मैच से हटे। तीन साल पहले भारत के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाले मिगुएल कमिंस को उनकी जगह शामिल किया गया है। कप्तान जेसन होल्डर को अपने बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।

टीमें : भारत - केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिषभ पंत, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

वेस्टइंडीज : क्रैग ब्रैथवेट, जॉन कैंपबेल, शाई होप, शमार ब्रुक्स, डैरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायर, रोस्टन चेज, जेसन होल्डर (कप्तान), मिगुएल कमिंस, शेनोन गेब्रिएल, केमार रोच।