मल्टीमीडिया डेस्क। India vs West Indies 3rd ODI: भारत पिछले 16 साल से कटक में कोई इंटरनेशनल वनडे मैच नहीं हारा है। टीम इंडिया इसी लय को बनाए रखने के इरादे से रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम इंटरनेशनल वनडे मैच में उतरेगी। दोनों टीमें इस समय सीरीज में 1-1 की बराबरी पर है इसके चलते निर्णायक मैच में जोरदार संघर्ष देखने को मिलने की उम्मीद है।

वेस्टइंडीज ने चेन्नई में सीरीज के पहले मैच में धमाकेदार प्रदर्शन कर भारत को 8 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई थी। टीम इंडिया ने इसके बाद विशाखापत्तनम में दूसरे वनडे में रोहित शर्मा और केएल राहुल की विस्फोटक बल्लेबाजी से 107 रनों से जीत दर्ज कर सीरीज में 1-1 की बराबरी की थी। रोहित ने 159 और राहुल के 102 रनों की मदद से भारत ने 5 विकेट पर 387 रन बनाए और इसके जवाब में विंडीज की पारी 280 रनों पर सिमटी थी।

कटक में टीम इंडिया का शानदार रिकॉर्ड :

भारत का बाराबत्ती स्टेडियम में वनडे मैचों में रिकॉर्ड शानदार रहा है। उसने यहां 16 वनडे मैच खेले, इनमें से 12 मैचों में उसे जीत मिली जबकि 4 में हार का सामना करना पड़ा। भारत को इस मैदान पर पिछली हार 6 नवंबर 2003 को न्यूजीलैंड में मिली थी जब कीवी टीम 4 विकेट से विजयी हुई थी। भारत के इस मैदान पर दो मैच रद्द हुए थे और उसके ये दोनों मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ थे। 2003 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के बाद भारत ने यहां 6 मैच खेले और उसे सभी मैचों में जीत मिली है। इस दौरान 26 अक्टूबर 2013 को भारत-ऑस्ट्रेलिया का मैच रद्द हुआ थी।

भारत ने इस मैदान पर वेस्टइंडीज को तीनों मैचों में हराया :

भारत और वेस्टइंडीज के बीच इस मैदान पर अभी तक 3 इंटरनेशनल वनडे मैच खेले गए और भारत ने तीनों मैचों में जीत दर्ज की है। वेस्टइंडीज ने इस मैदान पर अपने तीनों मैच गंवाए है और उसे यहां पहली जीत की तलाश रहेगी।

बाराबत्ती स्टेडियम में INDvsWI वनडे मैच :

9 नवंबर 1994 भारत विजयी विरुद्ध वेस्टइंडीज 8 विकेट से

24 जनवरी 2007 भारत विवि वेस्टइंडीज 20 रनों से

29 नवंबर 2011 भारत विवि वेस्टइंडीज 1 विकेट से

Posted By: Kiran Waikar