कटक। India vs West Indies 3rd ODI match: भारत ने बेहद रोमांचक रहे तीसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने 3 मैचों की ये सीरीज 2-1 से जीत ली। ये भारत की वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 10वीं सीरीज जीत है।

वेस्टइंडीज द्वारा निर्धारित 316 रनों का लक्ष्य भारत ने 48.4 ओवरों में 6 विकेट खोकर हासिल किया। प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किए गए कप्तान विराट कोहली ने शानदार 85 रनों की पारी खेली। उनके अलावा केएल राहुल ने 77 और रोहित शर्मा ने भी 63 रनों की जबर्दस्त पारियां खेलीं। अंत में रवींद्र जडेजा ने 31 गेंदों में 39 रन बनाकर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। वहीं रोहित शर्मा को प्लेयर ऑफ द सीरीज घोषित किया गया।

316 रनों के लक्ष्य का हासिल करने के लिए भारत को मजबूत शुरुआत की दरकार थी। रोहित शर्मा और केएल राहुल ने एक बार फिर उम्मीदों के मुताबिक टीम को शानदार आधार दिया। संयमित बल्लेबाजी करते हुए दोनों पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदार कर खेल रहे हैं। इस दौरान दोनों ने अपने-अपने अर्द्धशतक पूरे किए हैं। राहुल ने 49 गेंदों में अपना अर्द्धशतक पूरा किया, वहीं रोहित ने 52 गेंदों में फिफ्टी पूरी की।

हालांकि अर्द्धशतक पूरा करने के बाद रोहित ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए और जेसन होल्डर की गेंद पर विकेटकीपर होप द्वारा कैच आउट हो गए। रोहित ने 63 गेंदों में 63 रन (8 चौके, 1 छक्का) लगाया। इसके बाद राहुल भी आउट हो गए। 77 रन के निजी स्कोर पर राहुल को अल्जारी जोसफ ने आउट किया। उनका कैच भी शाई होप ने लिया। राहुल ने 89 गेंदों की अपनी पारी मेंं 8 चौके और 1 छक्का लगाया। इसके बाद श्रेयस अय्यर भी केवल 7 रन बनाकर कीमो पॉल की गेंद पर आउट हो गए।

इसके बाद भी विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा। रिषभ पंत और केदार जाधव भी सस्ते में आउट हो गए। रिषभ को कीमो पॉल ने बोल्ड किया, वहीं केदार को कॉटरेल ने बोल्ड किया। दोनों ने 7-7 रन बनाए।

इसके बाद कप्तान विराट ने शानदार बल्लेबाजी की और अकेले अपने दम पर टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचा। लेकिन टीम इंडिया उस समय फिर संकट में घिर गई जब विराट आउट हो गए। विराट को कीमो पॉल ने बोल्ड किया। विराट ने 81 गेंदों में 85 रन (9 चौके) बनाए।

लेकिन इसके बाद जडेजा और शार्दुल ठाकुर टीम को जीत तक पहुंचा दिया। जडेजा ने 31 गेंदों में 39 रन (4 चौके) बनाए, जबकि शार्दुल ने केवल 6 गेंदों में एक शानदार छक्के और 2 चौकों की मदद से 17 रन बनाए।

इससे पहले वेस्टइंडीज ने निकोलस पूरन और कप्तान किरोन पोलार्ड की शानदार पारियों की मदद से 315 रन बनाए थे। पूरन ने जहां 89 रनों (64 गेंद, 10 चौके, 3 छक्के) की पारी खेलीं, वहीं पोलार्ड 74 रन (51 गेंद, 3 चौके, 7 छक्के) बनाकर नाबाद रहे। इसके अलावा वेस्टइंडीज के लिए रोस्टन चेस ने 38 और शिमरोन हेटमायर ने 37 रनों की उपयोगी पारियां खेलीं।

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। शाई होप और इविन लुईस ने वेस्टइंडीज को धीमी शुरुआत दी। दोनों ने बिना कोई जोखिम उठाए बल्लेबाजी की। दोनों ने पहले विकेट के लिए अर्द्धशतकीय साझेदारी की। 57 के कुल स्कोर पर जडेजा ने लुईस को सैनी के हाथों कैच कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई। लुईस ने 50 गेंदों में 21 रन (3 चौके) बनाए। इसके बाद होप ने चेस को साथ लेकर इंडीज की पारी को आगे बढ़ाया। अपने अर्द्धशतक की ओर बढ़ रहे होप को शमी ने बोल्ड कर दिया। होप ने 50 गेंदों का सामना कर 5 चौकों की मदद से 42 रन बनाए।

इसके बाद रोस्टन चेस और शिमरोन हेटमायर ने अपनी टीम के लिए तेजी से रन बनाए। दोनों ने कुछ अच्छे शॉट्स खेले। खासतौर से हेटमायर अपने रंग में नजर आए। अभी ये साझेदारी टीम के लिए बहुत जा रही थी कि अपना पहला वनडे खेल रहे नवदीप सैनी ने हेटमायर का बड़ा विकेट लिया। उन्होंने हेटमायर को कुलदीप यादव के हाथों कैच कराया। उन्होंने 33 गेंदों में 37 रनों (2 चौके, 2 छक्के) की तेज पारी खेली। नवदीप ने अपने अगले ओवर में रोस्टन चेस को बोल्ड कर भारत को चौथी सफलता दिलाई। चेस ने 48 गेंदों में 38 रन (3 चौके) बनाए।

इसके बाद निकोलस पूरन और कप्तान किरोन पोलार्ड ने धमाकेदार बल्लेबाजी की। दोनों ने 5वें विकेट के लिए 135 रनों की जबर्दस्त साझेदारी की। इस दौरान पूरन ने अपने करियर का 5वां अर्द्धशतक पूरा किया। पूरन को शार्दुल ठाकुर ने जडेजा के हाथों कैच कराया। उन्होंने 64 गेंदों में 89 रन (10 चौके, 3 छक्के) बनाए।

इसके बाद पोलार्ड ने भी तेज पारी खेली। उन्होंने केवल 51 गेंदों में 74 रन बनाए और अंत तक आउट नहीं हुए। पोलार्ड ने अपनी पारी में 3 चौके और 7 छक्के लगाए।

करो या मरो के इस मुकाबले में दोनों ही टीमें सीरीज पर कब्जा करने के लिए उतरीं है। फिलहाल सीरीज 1-1 से बराबर है। टीम इंडिया कैरेबियाई टीम पर लगातार 10वीं सीरीज जीत दर्ज करने के इरादे से मैदान में है।

ये मुकाबला कटक के बाराबती स्टेडियम में खेला जा रहा है। बता दें कि वेस्टइंडीज ने चेन्नई में खेला गया पहला वनडे 8 विकेट से जीता था। इसके बाद विशाखानपट्टनम में हुआ दूसरा वनडे भारत ने 107 रन से जीता। कटक का विकेट बल्लेबाजों के मददगार है। टीम इंडिया के लिए नवदीप सैनी ने अपने वनडे करियर की शुरुआत की।

प्लेइंग इलेवन: भारत- रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर।

वेस्टइंडीज- इविन लुईस, शाई होप, रोस्टन चेस, निकोलस पूरन, शिमरोन हेटमायर, किरोन पोलार्ड (कप्तान), जेसन होल्डर, खैरी पियरे, अल्जारी जोसफ, शेल्डन कॉटरेल, कीमो पॉल।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020