मुंबई। India vs West Indies 3rd T20I: मुंबई में खेला जाने वाला सीरीज का तीसरा और अंतिम टी20 मैच भारत और वेस्टइंडीज दोनों ही के लिए फाइनल मुकाबले की तरह होगा। इस मैच के जरिए ही टी20 सीरीज के विजेता का फैसला होगा। सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है।

हैदराबाद में हुए पहला टी20 भारत ने 6 विकेट से जीता। फिर तिरुअनंतपुरम में खेले गए दूसरे टी20 में वेस्टइंडीज ने शानदार वापसी करते हुए 8 विकेट से जीत दर्ज की और सीरीज में बराबरी हासिल की। ऐसे में अब मुंबई टी20 सीरीज का निर्णायक मुकाबला हो गया है।

भारत के लिए फील्डिंग सबसे बड़ी चिंता

विराट कोहली की ब्रिगेड बल्लेबाजी में शानदार प्रदर्शन कर रही है। लेकिन गेंदबाजी में इसलिए सफल नहीं हो पा रही क्योंकि खिलाड़ियों की फील्डिंग बेहद लचर रही है। टीम के क्षेत्ररक्षण में लगातार गिरावट देखी जा रही है। बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के दौरान भी टीम इंडिया की फील्डिंग बेहद खराब रही थी और इस सीरीज में भी यही स्थिति है। दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार भी प्रभावित नहीं कर पा रहे हैं। भारतीय फील्डरों ने कई कैच छोड़े जिससे स्थिति और खराब हुई। विराट भी खराब फील्डिंग को लेकर भी चेतावनी दे चुके हैं।

बहरहाल इस निर्णायक मुकाबले में भारतीय टीम ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर के स्थान पर चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को मौका दे सकती है। सुंदर ने पिछले 5 टी20 मैचों में सिर्फ 3 विकेट लिए हैं, वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 और बांग्लादेश के खिलाफ 3 टी20 मैचों में उन्होंने 23 ओवरों में 144 रन दिए हैं। ऐसे में कुलदीप का खेलना तय माना जा रहा है। वहीं रिषभ पंत पर भी अच्छे प्रदर्शन का दबाव है। वे उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पा रहे।इसके अलावा मुंबईकर सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, श्रेयस अय्यर और ऑल राउंडर शिवम दुबे से भी अंतिम मैच में रनों की दरकार रहेगी। रोहित पिछले दोनों मैचों में नाकाम रहे हैं।

इंडीज की निगाहें सीरीज पर

दूसरी तरफ वेस्टइंडीज भी इस मैच में पूरी ताकत लगाने की कोशिश करेगी। कैरेबियाई टीम ने पिछले मैच में जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए बराबरी हासिल की। अब उसकी निगाहें भी सीरीज जीत पर है। वानखेड़े का मैदान वेस्टइंडीज के लिए काफी लकी रहा है। 2016 में टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में उसने यहां भारत को हराया था और फिर बाद में खिताब जीता था। वेस्टइंडीज के शीर्षक्रम के बल्लेबाज लेंडल सिमंस, इविन लुईस, शिमरोन हेटमायर और कप्तान पोलार्ड अच्छे फॉर्म में हैं। वहीं गेंदबाज भी महत्वपूर्ण मौकों पर विकेट लेने में सफल रहे हैं।

संभावित टीमें: भारत- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, रिषभ पंत/संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर/मनीष पांडे, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर/कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार/मोहम्मद शमी।

वेस्टइंडीज- किरोन पोलार्ड (कप्तान), ब्रेंडन किंग, इविन लुईस, लेंडल सिमंस, शिमरोन हेटमायर, कीमो पॉल, निकोलस पूरन, खैरी पिएरे, दिनेश रामदीन, हेडन वॉल्श जूनियर, केसरिक विलियम्स, शेर्फिन रदरफोर्ड, फेबियन एलेन, शेल्डन कॉटरेल व जेसन होल्डर।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan