मल्टीमीडिया डेस्क। India vs West Indies 3rd T20I: भारत के स्पिनर युजवेंद्र चहल को भारत और वेस्टइंडीज के बीच मुंबई में आज शाम होने वाले तीसरे और अंतिम इंटरनेशनल टी20 मैच का बेसब्री से इंतजार रहेगा। चहल के पास इस मैच के दौरान खास मुकाम हासिल करने का मौका तो रहेगा ही लेकिन इसी के साथ उनके नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड भी जुड़ सकता है।

तीन मैचों की सीरीज में भारत और वेस्टइंडीज की टीमें 1-1 की बराबरी पर है इसके चलते वानखेड़े स्टेडियम में दर्शकों को रोमांचक क्रिकेट की दावत देखने को मिल सकती हैं। भारत ने हैदराबाद में पहला मैच विराट कोहली की कप्तानी पारी (94 नाबाद) से 6 विकेट से जीता था तो वेस्टइंडीज ने लेंडल सिमंस के अर्द्धशतक से तिरुवनंतपुरम में दूसरा मैच 8 विकेट से जीत सीरीज में बराबरी की थी।

चहल इस वक्त रविचंद्रन अश्विन के साथ संयुक्त रूप से इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में भारत के सबसे सफल गेंदबाज है। रविचंद्रन अश्विन ने 46 46 मैचों में 52 विकेट लिए थे जबकि चहल 36 मैचों में 52 विकेट लेकर उनकी बराबरी पर पहुंच चुके हैं। जसप्रीत बुमराह 42 मैचों में 51 विकेट लेकर इन दोनों के पीछे हैं। चूंकि अश्विन और बुमराह इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं इस वजह से इस लेग स्पिनर के पास अब मुंबई में एक विकेट लेकर अश्विन को पीछे छोड़ अकेले टॉप पर पहुंचने का मौका रहेगा।

इस अनचाहे रिकॉर्ड के करीब चहल :

इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ऐसे गेंदबाज है जिनकी गेंदों पर बल्लेबाजों ने सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं। उनकी गेंदों पर अभी तक 65 छक्के लगाए जा चुके हैं। चहल इस लिस्ट में उनसे मात्र एक कदम पीछे हैं और अब यदि उनकी गेंद पर किसी बल्लेबाज ने एक छक्का लगाया तो वे शाकिब की बराबरी पर पहुंच जाएंगे। यदि उनकी गेंदों पर दो छक्के लगे तो वे शाकिब को भी पीछे छोड़ देंगे। चहल एक लेग स्पिनर है जो बल्लेबाजों को ललचाकर उनका विकेट हासिल करते हैं इस वजह से मुंबई में उनके नाम यह अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज होना लगभग तय दिख रहा है।

T20I में इन गेंदबाजों की गेंदों पर लगे सबसे ज्यादा छक्के :

65 छक्के शाकिब अल हसन (बांग्लादेश - 76 मैच)

64 छक्के युजवेंद्र चहल (भारत - 36 मैच)

63 छक्के थिसारा परेरा (श्रीलंका - 79 मैच)

63 छक्के टिम साउदी (न्यूजीलैंड - 66 मैच)

62 छक्के शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान - 99 मैच)

यह भी पढ़ें: Brian Lara का बड़ा बयान, दो भारतीय तोड़ सकते हैं 400 रनों का रिकॉर्ड, Virat का नहीं लिया नाम

Posted By: Kiran Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Independence Day
Independence Day